डेटा साइंटिस्ट का क्या काम होता है?

डेटा साइंटिस्ट का क्या काम होता है?

This is a paragraph (p)

This is a paragraph (p)

इंटरनेट पर करोड़ों अमाउंट का डेटा प्रोड्यूस किया जाता हैं तो दोस्तों इस डेटा को एख्खटा करना और उसमे से काम का डेटा निकालना और फिर इस डेटा को कंपनी आपने फायदे में कैसे यूज करेगी इसके बारे में जानकारी एकत्रित करना और इस डेटा को मैनेज करने का काम डेटा साइंटिस्ट का होता हैं।

डेटा वैज्ञानिक कोन से स्किल्स होने चाहिए?

This is a paragraph (p)

This is a paragraph (p)

डेटा साइंटिस्ट के फंडामेंटल पता होना चाहिए स्टैटेटिक्स में आपका इंट्रेस्ट होना चाहिए प्रोग्रामिंग नॉलेज आपको होनी चाहिए डेटा विज्वलायजेशन के बारे में आपको पता होना चाहिए मशीन लर्निंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए ओर आपके पास क्रिटिकल थिंकिंग होनी चाहिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए यह सब स्किल्स आपके पास होने चाहिए।

डेटा वैज्ञानिक कोन से स्किल्स होने चाहिए?

डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिय

डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिया

इसके लिए आपको बीएससी कम्प्यूटर साइंस या फिर आईटी या फिर दोस्तो आपके पास एक इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। आपके पास कंप्यूटर साइंस या फिर बी टेक की एक डिग्री हासिल होनी चाहिए बीएससी कम्प्यूटर साइंस या फिर बी टेक क्यू क्युकी इसके अंदर आपको कंप्यूटर लैंग्वेजेज सीखने को मिलती हैं।

कॉमर्स का स्टूडेंट कैसे डेटा साइंटिस्ट बन सकता हैं

12th कॉमर्स से पास आउट की तो दोस्तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको एमबीए इन डेटा साइंटिस्ट एंड डेटा एनालैटिक्स का यह कोर्स करना हैं ये तीन साल का कोर्स होता है। याफिर ग्रेजुवेशन कंप्लीट किया है तो दोस्तो ग्रेजुवेशन के बाद आप पोस्ट ग्रेजुवेशन डिप्लोमा इन बिजनेस एनालैटिक्स का कोर्स करके एक डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो। तो दोस्तो अलग अलग प्रकार के कोर्स मार्केट में अवेलेबल है।

डेटा साइंटिस्ट सैलरी इंडिया में कितनी है

एज फ्रेशनर 25,000 से 25,000 तक की सैलरी दी जाती हैं जिसे उसके पास 2 इयर्स का एक्सप्रियंस आता है तो दोस्तो इन डेटा साइंटिस्ट को 45,000 से लेकर 70,000 तक की सैलरी दी जाती हैं और जैसे ही उसके पास 5 इयर्स का एक्सप्रियंस या जाता है तो दोस्तो इन डेटा साइंटिस्ट को 1.5 लाख से लेकर 5 लाख तक की सैलरी कंपनीज प्रोवाइड करती हैं।

क्या डेटा साइंस का कोई भविष्य है

अगर आपको समझना है कि डेटा साइंटिस्ट का भविष्य क्या है? तो आपको भूतकाल में झांकना होगा जैसे कि अगर आप अपने दादाजी के जमाने को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उस टाइम इतना कुछ डेवलोपमेन्ट नही था नही टेक्नोलॉजी का ज्यादातर इस्तमाल था।

लेकिन जैसे जैसे टाइम बिताता जा रहा है वैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है और रिपोर्ट्स को देखा जाए तो ऐसा माना जारहा है कि आने वाला वक्त web 3.0 पर होगा यानी कि नई टेक्नोलॉजी आएगी जिसमे से Metaverse भी एक है।