best cloud hosting for wordpress

best cloud hosting for wordpress

Contents hide
1 best cloud hosting for wordpress

नमस्कार दोस्तों आज की यह जानकारी बोहोत खास होने वालि है क्युकी इस लेख में हम आपको एक महत्वपूर्ण विषय पर बताने वाले है जो की हैं best cloud hosting for wordpress

हम मैं से कई लोगों ने इसके बारे में कुछ सुना या फिर थोड़ा बोहोत इसके बारे में जानते भी होंगे, तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको best cloud hosting for wordpress से जुडी संपूर्ण जानकारी देंगे।

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की क्लाउड होस्टिंग क्या हैं? क्लाउड होस्टिंग कैसी काम करती हैं?इसके फायदे या नुकसान क्या हैं? क्या यह क्लाउड होस्टिंग shared hosting से बेहतर हैं?यह सब कुछ हम इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

अगर आपको पता है कि cloud hosting क्या है कैसे काम करती है तो आप यहा Click Here पर क्लिक करके best cloud hosting for wordpress को पढ़ सकते हो। तो चलिए दोस्तो अब आगे जानते है क्लाउड होस्टिंग क्या हैं।

क्लाउड होस्टिंग क्या है (What is cloud hosting)

क्लाउड होस्टिंग क्या है (What is cloud hosting)

दोस्तों क्लाउड होस्टिंग यह एक virtual server है जहां पर आप अपनी वेबसाईट को होस्ट करते है tradition hosting के तुलना में।

अगर हम बात करते है normal server की ओर नॉर्मल web hosting की और reseller hosting की shared hosting की तो वहां पर एक physical server होता है।

जहा पर मल्टीपल साईड स्टोर होती है और वहां से डेटा एक्सिस होता है दुनिया के अलग अलग कोने में जहां पर भी आपके यूज़र्स है।

दोस्तो shared hosting में हमारी वेबसाईट एक single physical server पर होस्ट होती है।

वह वेबसाईट single physical server पर होस्ट होती है इसलिए अगर सर्वर लोड पड़ने के कारण से धीमा पड़ जाता है या फिर बंद हो जाता है तो हमारी वेबसाईट भी offline हो जाती हैं।

इस समस्या से बचने के लिए हम cloud होस्टिंग का इस्तमाल करते हैं। जैसे आपने देखा की अन्य होस्टिंग single physical server पर होस्ट होती है लेकिन क्लाउड होस्टिंग में हमारी वेबसाईट single physical server होस्ट ना होकर कई सारे क्लाउड होस्टिंग पर होस्ट होती हैं। इससे हमे दो फायदे होते हैं👇

  1. वेबसाईट के कई सारे सर्वर्स पे होस्ट होने के कारण सभी सर्वर्स का लोड डिवाइड हो जाता हैं।
  2. दूसरा सबसे ज्यादा बड़ा फायदा यह है कि अगर एक सर्वर में कुछ कठिनाई आ जाती है तो उसकी जगह दूसरा सर्वर लेता है और आपकी वेबसाईट को online बनाए रखता हैं।

क्लाउड होस्टिंग का यह भी एक फायदा है कि यह हमेशा हमारी वेबसाईट को UP यानी की online बनाए रखता है जब की Shared hosting के बंद होने पर वेबसाईट ऑफलाइन हो जाती हैं।

दोस्तों cloud hosting के अंदर एक particular deta center होता हैं और virtual कई multiple deta centers होते है।

जहां पर आपका world के अलग अलग लोकेशन में डेटा स्टोर हो जाता हैं। तो वहा पर आपकी एक पर्टिकुलर साइट पे डेटा मतलब एक पर्टिकुलर सर्वर पे डेटा नहीं है आपका मल्टीपल लोकेशन पे वर्चुअली डेटा मैनेज हो रहा हैं इसका मतलब तो यह बोहोत secure हैं।

तो दोस्तों आपको यह समझ ही गया होगा की क्लाउड होस्टिंग हमारी वेबसाईट को physical server में होस्ट ना करके कई सारे cloud servers में होस्ट करते हैं। तो दोस्तो अब जानते है Cloud servers आखिर होते क्या हैं?cloud कैसे बनते हैं?

क्लाउड सर्वर्स क्या होते हैं?What are cloud srevers

दोस्तो हम क्लाउड सर्वर्स को virtual सर्वर्स भी कह सकते हैं जो की असल में exist ही नही करते इसलिए मैं shared hosting के बारे में बताते समय Physical सर्वर शब्द का इस्तमाल कर रहा था।

virtual server या Cloud servers बनते कैसे है

क्लाउड सर्वर्स को बनाने के लिए जैसे हम अपने कंप्यूटर में hard disk के partitions बनाते है बस उसी प्रकार से हम एक physical server के कई सारे partitions बना लेते हैं।

हमारा सर्वर तो एक ही होता है लेकिन उसमे हमने जो partitions किये है वह सब अलग अलग servers की तरह काम करते है जबकि असल में यह होते नही है इसलिए इन्हें virtual servers कहा जाता हैं।

अब हमने ये तो जान लिया कि एक virtual server बनता कैसे है। लेकिन ये virtual server क्लाउड सर्वर कब कहलाने लगता हैं, चलिए अब यह जान लेते हैं।

क्लाउड कैसे बनता है? How a cloud forms?

क्लाउड कैसे बनता है? How a cloud forms?

दोस्तों एक क्लाउड कई सारे वर्चुअल सर्वर्स को मिला के बनता है। या आसान शब्दों में कहो तो क्लाउड एक virtual servers नेटवर्क है।

एक क्लाउड बनने के लिए हमे कई सारे Physical server को बोहोत सारे virtual server में विभाजित करना पड़ता है।

और फिर इन सभी Virtual server को एक दूसरे से connect करना पड़ता है। इसका फायदा यह होता है कि हमारा सर्वर कभी down नही होता और साथ में हमारे पास बोहोत सारे resources भी हो जाते हैं।

इसका मतलब यह है कि अब किसीभी storage या फिर RAM की कमी नही पड़ेगी और लगातार virtual servers को अपने क्लाउड से जोड़ कर हम उसे और भी powerful बना देते हैं।

जैसे की हमने आपको बताया कि क्लाउड बोहोत सारे virtual servers को जोड़ कर बनता है तो सभी वर्चुअल सर्वर एक साथ तो down नही हो सकते है इसलिए हमारी वेबसाईट हमेशा online रहती हैं।

दोस्तों आपको पता है कि cloud server को world के किसी भी कोने से access किया जा सकता हैं और साथ ही एक Cloud में कहीं से भी नए virtual servers जोडे जा सकते हैं।

और दोस्तों बोहोत बड़ी वेबसाइट्स जैसे की youtube, facebook, google एक्स्ट्रा होस्टिंग के लिए Cloud Architecture इस्तमाल करती हैं कोई भी dedicated server अकेले इनका लोड नहीं उठा सकता हैं।

दोस्तों क्लाउड से जुडी सभी Virtual servers को हम cloud servers कहते हैं।

जरूर पढ़ें:-

clusters किसे कहते है

अब हम आपको यह बताते है कि clusters किसे कहते है तो दोस्तों क्युकी क्लाउड में बोहोत सारे virtual servers होते है इस कारण हम थोड़े थोड़े cloud servers के ग्रुप बना लेते है तो इसी ग्रुप को हम clusters कहते हैं। उम्मीद है आपको clusters का मतलब समझ आया होगा।

दोस्तो जिस प्रकार आपको shared hosting में web space मिलता है उसी प्रकार दोस्तो आपको cloud hosting में क्लाउड clusters का एक भाग मिलता हैं।

तो दोस्तों हमने आपको ऊपर के जानकारी में बताया कि cloud hosting क्या हैं? cloud server क्या हैं। Cloud कैसे बनता हैं? आई होप दोस्तों आप सबको यह समझ आ गया होगा।

तो चलिए दोस्तों अब अगली जानकारी जानते है कि cloud hosting काम कैसे करती हैं? इसके क्या फायदे और नुकसान हैं?

क्लाउड होस्टिंग काम कैसे करती हैं (How Cloud Hosting Works)

क्लाउड होस्टिंग काम कैसे करती हैं (How Cloud Hosting Works)

जैसा कि दोस्तों हमने आपको बताया, क्लाउड होस्टिंग में हमारी वेबसाईट physical server पर होस्ट ना होकर cloud server पर होस्ट होती हैं।

तो क्लाउड होस्टिंग का काम यह होता हैं की जब भी कोई इंसान अपने कंप्यूटर के web browser में हमारी वेबसाईट का नाम टाईप करते है तो हमारा जो server है वह उसकी रिक्वेस्ट को accept करके और उसको जवाब में हमारी वेबसाईट की files को उसके browser तक पहुंचा देता हैं जोकि उसे हमारी वेबसाईट के रूप में नजर आता हैं।

पर दोस्तों cloud hosting की एक महत्वपूर्ण बात यह होती है कि, cloud hosting के काम करने के तरीके में सिर्फ इतना फर्क होता है कि अगर cloud hosting आगे एक server पर लोड आ जाता है या फिर एक server बंद हो जाता है तो उसकी जगह कोई दूसरा server ले लेता है जो आपकी वेबसाईट की फाइल्स को visitors तक पहुंचाता हैं। इस तरह से वेबसाईट हमेशा online बनी रहती हैं।

क्लाउड होस्टिंग के फायदे (Advantages of cloud hosting)

क्लाउड होस्टिंग के फायदे (Advantages of cloud hosting)

अच्छी security

दोस्तों क्लाउड होस्टिंग में आपका hosting provider आपको वो सारी securities तो प्रोवाइड करता है जोकि आपको अन्य टाईप की वेब होस्टिंग में मिलती हैं, और इसके साथ साथ ही आपका deta सुरक्षित रहता हैं क्युकी आपकी वेबसाईट की सभी फाइल्स कई सारे server पर लोड रहती हैं। तो दोस्तों अगर आपका एक सर्वर खराब हो जाता है या फिर बंद हो जाता है तो आप दूसरे सर्वर में भी आपकी फाइल्स recover कर सकते हैं।

ज्यादा customization की सुविधा

दोस्तों क्लाउड होस्टिंग में आप अपने resources को अपनी जरूरत के अनुसार बड़ा या घटा सकते हैं और यह सुविधा आपको shared hosting में नहीं मिलेगी वहा सीधा आपको एक प्लान अपग्रेड करना पड़ता है और उसी में आपको एक लिमिटेड resources ही मिलते हैं। इसलिए दोस्तों cloud होस्टिंग में customizatiom की सुविधा ज्यादा रहती हैं।

उचित दाम

Cloud hosting काफी economical होती है क्युकी दोस्तों यहां पर आप उतने ही पैसे पे करते हो जितना आप resources इस्तमाल करते हो मगर दोस्तो shared hosting या फिर अन्य होस्टिंग आपको fix amount पे करना पड़ता है चाहे आप सभी resources का इस्तमाल करे या ना करे।

दोस्तो दूसरी इसकी सबसे अच्छी बात की जाए तो आजकल सारी कंपनीज cloud hosting को निकुल shared hosting की तरह प्रोवाइड करती है जिसकी वजह से cloud होस्टिंग और भी affordable हो जाती है और आपको shared hosting के दामों पर cloud hosting मिल जाती हैं।

एस तरह की होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली दो कंपनीज है पहली chemicloud दूसरी hostinger यह दोनो को कंपनीज का बोहोत ही अच्छी होस्टिंग provide करती हैं।

दोस्तो मैं आपको बता दूं की मैंने hostinger से web hosting ले रखी है तो फिलहाल तो मुझे कोई समस्या नही या रही हैं क्युकी इनका support भी काफी अच्छा हैं।

हालाकि की दोस्तों आपको shared hosting में ज्यादा customization की सुविधा नहीं मिलती है, तो दोस्तो अगर आप shared hosting के खरीदने के बारे मे सोच रहे हो या फिर खरीद रहे हो तो मेरे बताए जा सभी विकल्पों पर जरूर ध्यान दीजिएगा। क्युकी cloud hosting यह shared hosting से कही बेहतर हैं।

load का विभाजित होना

दोस्तो क्युकी cloud hosting में वेबसाइट physical servers होस्ट ना होकर कई सारे सर्वर्स पर होस्ट होती है जिसके कारण सर्वर्स का लोड आपस में बट जाता हैं। जिससे कि servers की performance बढ़ जाती है और हमारी वेबसाईट की performance भी बड़ जाती हैं।

सबसे ज्यादा uptime प्रोवाइड करना

दोस्तों cloud hosting सबसे बेहतर uptime provide करती है। इसमें हमेशा आपकी वेबसाईट ऑनलाइन बनी रहती है क्युकी एक साथ कई सारे सर्वर्स आपके वेबसाईट होस्ट कर रहे होते हैं।

अगर एक सर्वर बंद पड़े तभी आपकी वेबसाईट offline नहीं होती क्युकी तुरंत दूसरा सर्वर उसकी जगह लेता है cloud hosting में आपको rarely ही downtime झेलना पड़ता हैं।

आसनी से Resources को बढा- घटा सकते हैं

दोस्तों जैसे की मैंने आपको बताया की cloud hosting में आपको कई सारे resources मिल जाते है क्युकी कई सारे cloud servers एक दूसरे से जुडे हुए होते है, तो आपको जब भी ज्यादा resources की जरूरत पड़ती हैं आप resources को बढ़ा सकते हैं।

इसी प्रकार से दोस्तो अगर आपको resources आवश्कता ना हो तो आप reaources घटा भी सकते हो। ज्यादातर cloud hosting providers आपको आपके dashboard में resources बढ़ाने या फिर घटाने ने का विकल्प प्रोवाइड करते हैं। इस तरह की web hosting हर तरह के users के लिए अच्छी होती हैं।

हालाकि जिनके वेबसाईट पर traffice का उतार चढ़ाव बोहोत ज्यादा होता है उनके लिए यह cloud hosting बेस्ट मानी जाती हैं। तो अगर दोस्तो आपकी वेबसाईट पर कही बोहोत ज्यादा या फिर बोहोत कम traffice या जाता है तो आप cloud hosting खरीद सकते हो इसमें आप आपने अनुसार resources को बढा या घटा सकते हो।

Cloud hosting में वेब होस्टिंग providers अपने clouds में लगातार नए सर्वर्स जोडते रहते है जिससे इसमें हमेशा resources की Availability बनी रहती हैं।

तो यह तो थे फायदे चलिए अब जानते है इसके नुकसान क्या हैं?

क्लाउड होस्टिंग के नुकसान (Disadvantages of cloud hosting)

क्लाउड होस्टिंग के नुकसान (Disadvantages of cloud hosting)

Accessibility

दोस्तों cloud hosting में आप अपना deta तभी access कर सकते हो जब इंटरनेट Available हो। मतलब दोस्तो cloud hosting यह पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित होता हैं।

cost

दोस्तों में आपको बता दू वैसे तो क्लाउड होस्टिंग बोहोत cost effective होती है और fastcomet जैसी कंपनियां ने इसे और भी Affordable बना दिया है। जैसे जैसे आपकी वेबसाईट बढ़ती है और आपकी जरुरते बड़ा जाती है तब cloud hosting काफी costly हो जाती है और इसे afford करना हर किसी की बस की नही होती।

Cloud hosting shared hosting से कैसे बेहतर हैं?

दोस्तो जैसे की हमने बताया shared hosting में एक physical server आपकी वेबसाईट होस्ट कर रहा होता है अगर इस सर्वर पर ज्यादा लोड पड़े या सर्वर बंद पड़े तो आपकी वेबसाईट तुरंत offline हो जाती हैं। लेकिन cloud hosting में ऐसा नहीं होता।

Cloud hosting में हमारी वेबसाईट कई सारे serevers पर होस्ट होती है तो सर्वर का जो लोड है यह आपस में बट जाता है तो हमारी वेबसाईट अच्छे से perform करती हैं।

और इसी के साथ ही अगर cloud hosting का एक सर्वर बंद हो जाता है या फिर लोड ज्यादा होता है तो दूसरा सर्वर उसकी जगह लेता है इससे आपकी वेबसाईट हमेशा ऑनलाइन बनी रहती हैं।

Cloud hosting ये shared hosting से भी ज्यादा सुरक्षित होती हैं क्युकी यहां पर कई सारे सर्वर्स में deta स्टोर होता हैं तो अगर एक सर्वर खराब हो जाता है तो आपका डेटा दूसरे सर्वर में स्टोर हो जाता हैं आपका deta सुरक्षित है यह shared hosting में होना संभव नहीं है क्युकी इसमें आपका deta सिर्फ एक server में ही store होता हैं।

दोस्तो shared hosting में customization की सुविधा बोहोत ही कम मिलती हैं। और अगर आपको ज्यादा resources की जरूरत पड़ती है तो आको shared hosting मे अपना प्लान upgrade करना पड़ता है। लेकिन cloud hosting में आप अपने जरूरोतो के अनुसार resources बढ़ा या घटा सकते हैं।

दोस्तों shared hosting में आप सिर्फ low या medium ट्रैफिक वेबसाईट ही होस्ट कर सकते हो high ट्रैफिक वेबसाईट होस्ट नहीं कर सकते लेकिन cloud hosting में आप high ट्रैफिक वेबसाईट भी होस्ट कर सकते हो।

तो दोस्तों यह सब जानने के बाद हमें यह पता चलता है कि cloud hosting ये shared hosting से कहीं ज्यादा बेहतर है तो चलिए दोस्तो अब जानते है अच्छी cloud hosting प्रोवाइड करने वाले कंपनीज कोनसे है।

best cloud hosting for wordpress

इनमोशन होस्टिंग क्लाउड business solutions

इनमोशन होस्टिंग बोहोत प्रकार के होस्टिंग प्रोवाइड करते है जैसे कि shared, VPS, dedicated, WordPress and cloud hosting।

इनमोशन की क्लाउड होस्टिंग 4GB रैम, 75GB स्टोरेज और 4TB बैंडविड्थ के साथ $17.99/माह से शुरू होती है, और आपके पास 8GB रैम, 260GB स्टोरेज और 8TB बैंडविड्थ के साथ बहुत अधिक शक्तिशाली सेटअप में अपग्रेड करने की क्षमता है।

हालाँकि, कोई मुफ़्त ट्रायल नहीं है, इनमोशन की 90-दिन की मनी बैक गारंटी आपको इसकी सेवाओं में आसानी से डाल देगी। यदि आप किसी भिन्न होस्टिंग प्रदाता से जा रहे हैं, तो एक निःशुल्क स्थानांतरण सेवा है।

कुछ ऐड-ऑन सुविधाएँ जो आपको मिलती है मुफ्त डोमेन पंजीकरण, मुफ्त एसएसएल, असीमित ईमेल खाते, 24/7 सहायता और 3 समर्पित आईपी पते भी मिलती हैं।

Cloudways

Cloudways एक बोहोत ही जानी मानी कंपनी है जो आपको 5 तरह के कि क्लाउड प्रोवाइडेस से जोडती हैं और यह 5 cloud providers हैं DigitalOcean, VULTAR, Google Cloud, और Amezon Web services

दोस्तो आप आपने आवश्कता के अनुसार इन में से किसी भी providers को अपनी वेबसाईट होस्ट करने के लिए चुन सकते हो। इन सभी cloud providers कि कोस्ट अलग अलग होती हैं तो आप अपने बजेट या अपनी जरूरत नुसार provider और प्लान चुन सकते हैं।

यह cloudways कंपनी managed cloud hosting provider होती हैं मतलब की यह कंपनी आपने यूजर्स के लिए आपके लिए कई सारी चीजे खुद ही manage करती हैं। और कंपनी आपको बोहोत सी सुविधाएं भी प्रोवाइड करती हैं जो की दूसरी Web Hosting companies में नही मिलती हैं।

दोस्तों cloudways पर एक बेसिक वेब होस्टिंग प्लान केवल $10 से स्टार्ट हो जाता हैं जिसमे आपको DigitalOcean से cloud servers मिलते है और आपको साथ ही आपको बोहोत सारे features और resources मिलते हैं।

Features और resources;

•1GB RAM

•Unlimited वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा

•multiple php versions

•multiple deta center
locations

•Automated backups

•Free websites Transfer center

•Free SSL certificate

•ITB Bandwidth

•Dedicated support और etc

दोस्तो cloudways की एक खास बात यह है कि वे आपको 3 दिन का free trial भी प्रोवाइड करते है तो अगर आपको कई पे भी लगे की cloudways कंपनी अच्छी होस्टिंग प्रोवाइड करती है या नहीं तो दोस्तो इसके 3 दिन के free trial में आप इसकी सर्विस को टेस्ट कर के भी देख सकते हो इससे आपको पता चलेगा की सच में cloudways अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती हैं या नहीं।

दोस्तो बात की जाए इसके cloudways support की तो मैं आपको बता दूं इनका support भी काफी अच्छा होता है। हालाकि cloudways का platform थोडासा अलग होता हैं और यहां पर आपको Cpanel नहीं मिलता हैं। लेकिन इनका platform easy-to-use जिसे की आप आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको कम cost में अच्छी से अच्छी cloud hosting चाहिए तो आप cloudways को बिना किसी झिजक के चुन सकते हैं। क्युकी यह कंपनी आपको बोहोत सारे features और resources प्रोवाइड करती हैं। इसलिए आप इसे चुन सकते हो।

Hostinger

Hostinger भी एक बोहोत अच्छी और लोकप्रिय कंपनी है जो Web hosting प्रोवाइड करती है। hostinger यह एक American कंपनी है लेकिन हमारे इंडिया में भी इसका बोहोत अछा स्थान हासिल किया हुआ हैं।

दोस्तो यह कंपनी सबसे सस्ते दामों में अच्छी और बेहतरीन web hosting प्रोवाइड करने के लिए जानी जाती हैं और hostinger प्लान पर आपको discounts देखने को मिलते ही रहते हैं।

दोस्तों hostinger में भी आपको Cpanel नहीं मिलते हैं। Other Web Hosting Companies की तुलना की जाए तो बहुत अच्छे से इसके प्लान बजट एवं आसन भी हैं।

दोस्तो इस पर एक बेसिक cloud hosting का प्लान सिर्फ $7.45 प्रति माह से चालू हो जाता जोकि की बोहोत ही सस्ता है और जिसमें आपको कई सारे features और resources मिलते हैं।

•multiple php versions

•300 website होस्ट करने की सुविधा

•Free Daily Backups

•Unlimited eamil accounts

•1 Free dedicated IP address

•Multiple deta centers

•Free SSL certificate

•Free domain name for 1 year

•Unlimited Bandwidth

•40 GB SSD storage

Hostinger में आपको cpanel देखने को नहीं मिलता लेकिन उसकी जगह आपको Hpanel का नाम देखने को मिलता हैं। आप इससे हर सर्विस या resources को सर्वर पर Manage कर सकते हैं। आप शुरुआत करना चाह रहे हो तो Hostinger Web Hosting से अपनी Website को स्टार्ट कर सकते हो।

तो दोस्तो आपको अगर कम cost में अच्छी cloud hosting चाहते हो तो मैं आपको hostinger से खरीदने की सलाह दूंगा।यह एक बोहोत ही अच्छी कंपनी है और इनका support भी काफी अच्छा होता है। तो आप इसको बिना किसी संकोच के खरीद सकते हो।

chemicloud

Chemicloud कंपनी भी एक लोकप्रिय कंपनी है जो आपको दो प्रकार की cloud hosting प्रोवाइड करती हैं एक है Cloud VPS Hosting और दूसरी है Shared Hosting यह दोनो होस्टिंग यह कंपनी प्रोवाइड करती हैं।

Chemicloud के प्लान्स भी काफी सस्ते होते हैं और यह कंपनी में खास तौर पर शेयर्ड होस्टिंग के प्लान्स काफी सस्ते होते हैं। Chemicloud पर एक बेसिक क्लाउड होस्टिंग का प्लान सिर्फ $3.95 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है जिसमें आपको कई सारे features और resources मिलते हैं।

•1 website होस्ट करने की सुविधा

•15GB SSD storage

•Free domain for lifetime (तब तक आप customer हैं)

•Unlimited bandwidth

•Unlimited eamil accounts

•Free SSL certificate

•Free website transfer services

•multiple deta center
Locations

•Free daily बैकअप

•Multiple pho versions

•dedicated support और etc

दोस्तो chemicloud की एक अच्छी बात यह है कि यह आपको फ्री में domain देती हैं और साथ ही उसको 1 साल free में आपके लिए renew कर देती हैं। तो ओवर ऑल इसका cloud होटिंग का प्लान काफी अच्छा है। जोकि अपने आपके pay किए हुए पैसों कि best value प्रोवाइड करती हैं

इस होस्टिंग के कई सारे देशों में सर्वर भी मौजूद हैं जिससे आपको load time बहुत कम देखने को मिलता हैं और इससे वेबसाइट बहुत फास्ट open होती हैं।

अगर दोस्तो बात करे इसके cloud VPS hosting तो यह काफी महंगे है और $59.96 प्रति माह से चालू होते हैं। इनके cloud VPS होस्टिंग के प्लान्स की जानकारी आप इनके वेबसाइट से जान सकते हैं।

सChemiCloud user के डेटा को अपने अलग अलग cloud servers की मदद से पहुंचाता हैं जिससे वेबसाइट की सर्वर लोकेशन पास में रहती हैं और वेबसाइट सर्वर तक बहुत जल्दी कनेक्ट हो पाती हैं और यूजर्स को रिज़ल्ट show करती हैं।

और दोस्तों इनका सपोर्ट भी काफी अच्छा होता हैं तो आप
इस कंपनी से web Hosting खरीद सकते हो।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थी कुछ best cloud hosting for wordpress जो मैंने आपको अच्छी वेब होस्टिंग खरीदने के लिए सुझाई हैं यह कंपनीज बोहोत ही बेस्ट हैं।

दोस्तों यह थी cloud hosting की संपूर्ण और महत्त्वपूर्ण जानकारी।उम्मीद करता हूं दोस्तो मैंने जो आपको जानकारी दी यह आपको समझ आगई होगी।

अगर आपको मेरा best cloud hosting for wordpress पोस्ट और जानकारी पसंद आई है तो आप हमारे ब्लॉग को subscribe कर सकते है। और आपकी कोई भी समस्या या फिर डाउट हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताए हम हमेशा कोशिश करेंगे की आपकी हर से हर समस्या का solution हम निकाल पाए और उसे solve कर पाए।

मैं आकाश सावदेकर मिलूंगा आपसे अगली जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

best cloud hosting for wordpress

1.InMotion
2.Amazon EC2
3.Kinsta
4.Cloudways
5.SiteGround

Cloud Hosting के फायदे

वेबसाईट के कई सारे सर्वर्स पे होस्ट होने के कारण सभी सर्वर्स का लोड डिवाइड हो जाता हैं।
दूसरा सबसे ज्यादा बड़ा फायदा यह है कि अगर एक सर्वर में कुछ कठिनाई आ जाती है तो उसकी जगह दूसरा सर्वर लेता है और आपकी वेबसाईट को online बनाए रखता हैं।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker बंद करे!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock