What is SQL with full information in hindi – SQL क्या है

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका the24hindi.com पर जहांपर आपको ऐसे लेख मिलेंगे जिसे पढ़कर आप अपना knowledge बढ़ा सकते हो। आज के लेख में आप जानने वाले है What is SQL with full information in hindi – SQL क्या है।

आज का टाईम डेटा का टाईम है और लगभग हर तरह का बिजनेस अपने ऑपरेशंस रन करने के लिए डेटा का यूज करता हैं बोहोत सी वेब एप्लीकेशंस और मोबाईल ऐप्स का कोपार्ट भी डेटा ही हैं।

और इस डेटा को मैनेज करने के लिए डेटा बेस की जरूरत पड़ती हैं यानी जिस भी फील्ड में डेटा का एक सिग्निफिकेंट अमाउंट इन्वोव्व है उसमे डेटा बेस का यूज होता ही हैं।

फाएनाएस इंडस्ट्री हों चाहे स्पोटिफाई जैसे म्यूजिक एप्लीकेशंस हो या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म हो सभी डेटाबेस यूज करते हैं और इन डेटाबेसस को चलाने के लिए जिस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरूरत होती है उसका नाम है एस क्यू एल।

एस क्यू एल और डेटाबेस का रिश्ता कुछ ऐसा है कि जहा डेटाबेस वहा एस क्यू एल और बोहोत सी लैंग्वेजस पुरानी होने के बावजूद भी एस क्यू एल सबके ज्यादा इंप्लीमेंट होने वाली डेटाबेस लैंग्वेज हैं और क्युकी यह इतनी कॉमन है तो इसके बारे में जानना उन सभी के लिए बोहोत अमेजिंग हो सकता है।

जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग मे इंट्रेस्ट रखते हैं या फिर इस प्रोग्रामिंग वर्ल्ड में कदम रखने का इरादा बना रहे हैं इसीलिए तो हमने आज का यह लेख what is sql with full information in hindi (SQL क्या है) बनाया है, ताकि आप एस क्यू एल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सके और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजस से रिलेटेड आपकी नॉलेज और भी बढ़ सके जो आपके लिए प्रॉफिटेबल साबित हो तो इसलिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

तो चलिए शुरू करते है और जानते है what is sql with full information in hindi (SQL क्या है) एस क्यू एल के बारे मे वो सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी हैं।

SQL क्या है

What is SQL with full information in hindi - SQL क्या है

एस क्यू एल का फुलफॉर्म है स्ट्रक्चर क्वेरी लैंग्वेज इसे इस तरीके से प्रोनाउंस किया जाता है एस क्यू एल और ये रिलेशनल डेटाबेसेस के लिए स्टैंडर्ड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं।

हा लेकिन यह जावा और सी प्लस प्लस जैसी लैंग्वेज नहीं हैं जावा और सी प्लस प्लस यह थर्ड जेनरेशन हैं तो एस क्यू एल फोर्थ जेनरेशन लैंग्वेज हैं वेबसाइट्स एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर को बिल्ड करने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस होने के बजाय एस क्यू एल एक ऐसी लैंग्वेजे है जो डेटाबेसेस मे डेटा को स्टोर रिस्ट्रीम और मेनुप्लेट करने में कैपेबल होती हैं।

इसका यूज डेटा को शेयर करने और मैनेज करने में किया जा सकता हैं और खासकर ऐसे डेटा को जो रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम्स में मौजूद हो एस क्यू एल ला यूज करके आप डेटा क्वेरी अपडेट और रिकक्नाइज कर सकते हैं और इसके अलावा डेटाबेस सिस्टम का स्कीमा आने स्ट्रक्चर क्रिएट और मोडिफाई करने के साथ डेटा एक्सेस को कंट्रोल भी कर सकते हैं।

यह कितना पावरफुल है आपको यह इस बात से पता चला जायेगा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसे स्प्रेडशीट में बोहोत सारी जानकारियां कंपाइल हो सकती हैं लेकिन एस क्यू एल में उससे भी कहीं ज्यादा डेटा कंपाइल और मैनेज हो सकता हैं और एस क्यू एल डेटाबेसेस मिलियंस और बिलियंस डेटा सेल्स को हैंडल कर सकता हैं।

जी हां बिलकुल एस क्यू एल का यूज करके आप आपने बिजनेस के हर एक क्लाइंट का डेटा स्टोर कर सकते हैं जिसमे कॉन्टैक्ट से ले कर के सेल्स तक की सारी डिटेल्स रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर एस क्यू एल डेटाबेस से इंस्टेंटली इनफॉर्मेशन भी पा सकते हैं ।

SQL क्या है SQL का इतिहास

एस क्यू एल को सबसे पहले उन्नीसो सत्तर में आई पी एम के रिसर्चर रेमंड बॉईज और डोनाल्ड चैंबोलियम ने डेवलप किया था और शुरू में इसे एस ई क्यू यू एल यानी स्ट्रक्चर्ड इंग्लिश क्वेरी लैंग्वेज कहा गया।

और उन्नीसो छियासि में यानी नाइनटीन येटी सिक्स में अमेरिकन नेशनल स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूट यानी ए एन एस आई ओर द इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन फॉर द ओरेनाइजेशन यानी आई एस ओ ने एस क्यू एल की स्टैंडर्ड डेफिनेशन एडॉप्ट की।

SQL क्या है SQL कॉमन एलिमेंट्स

एस क्यू एल लैंग्वेज के कॉमन एलिमेंट्स के बारे में जानते है Keywords ये यैसे वर्ड्स होते है जो डेटाबेस में डेफिरेंट ऑपरेशंस परफॉर्म करने के लिए यूज होते हैं जैसे एड ज्वाइन वीडियो etc.

आइडेंटिफायेर्स (Identifiers)

डेटाबेस में ऑब्जेक्ट्स के नेम आइडेंटिफायेर्स कहलाते है जैसे टेबल, इंडेक्स, फ्यूज, कोलम्स एक्स्ट्रा।

एक्सप्रेशंस (expression)

डेटा पर मैथमेटिकल ऑपरेशन परफॉर्म करने वाले ये एक सिंबल या सिंबल्स की ट्रे एक्सप्रेशंस केहलाती हैं।

सर्च कंडीशंस (search condition)

एक टेबल में से रॉज का एक सबसेट सेलेक्ट करने के लिए यूज होने वाले एलिमेंट्स हैं और इसका यूज किसी रॉ में ट्रू और फॉल्स कंडीशन को स्पेसिफाई करने के लिए भी होता हैं।

डेटाटाईप्स (data types)

डेटा का ऐसा टाईप जो टेबल क्रिएट करते समय हर कॉलम में स्टोर हो जाए डेटाटाईप केहलाता हैं। जैसे नंबर स्ट्रीम डेट एंड टाईम एक्सेक्ट्रा।

नल्स

इसका यूज ये स्पेसिफाई करने के लिए होता है कि वैल्यू अननोन या मिसिंग हैं।

कमेंट्स

ये एस क्यू एल स्टेटमेंट के सेक्शन एक्सप्लेन करते हैं आगे एस क्यू एल के कॉमन एलिमेंट्स के बाद अब जानते है ज्यादातर यूज होने वाले एस क्यू एल कमांड्स के बारे में।

जरूर पढ़ें:-

क्वांटम कंप्यूटर क्या है कैसे काम करता है

गूगल में जॉब कैसे पाए – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस

khud ka game kaise banaye – गेम कैसे बनता है

SQL क्या है SQL कमांड्स

क्रिएट डेटाबेस ये कमांड डेटाबेस को क्रिएट करने के लिए है।

क्रिएट टेबल टेबल्स को क्रिएट करने के लिए है।

सेलेक्ट डेटाबेस कुछ डेटा फाइंड या एक्सट्रैक्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

अपडेट एडजस्टमेंट के लिए और डेटा एडिट करने के लिए कमांड यूज होता हैं।

डिलीट कुछ डेटा डिलीट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ड्रॉप टेबल्स डेटाबेसस रिमोव करने के लिए और इंसर्ट इंटू डेटाबेस में न्यू डेटा इंसर्ट करने के लिए यूज होने वाली कमांड होती हैं।

तो इस तरह की कमांड जब डेटाबेस सिस्टम में इंटर की जाती है तो सिस्टम कमांड्स को इंटरप्रेट करके प्रोसेस करता हैं और रिजल्ट के फार्म या तो डेटाबेस में एक न्यू रिकॉर्ड बन सकता हैं या न्यू डेटाबेस क्रिएट हो सकता हैं।

SQL क्या है SQL वर्क पोजिशन

वैसे क्या आपको पता है की अगर आपके पास एस क्यू एल एस स्किल्स हो तो आप कौन कौन सी पोजिशन पर काम कर सकते हैं चलिए हम आपको बताते है।

एस क्यू एल स्किल्स में मास्टर होने के बाद आप डेटाबेस एडमिंस्टेटर यानी डी बी ए, डेटाबेस मोग्रोएशन इंजीनियर, डेटा साइनस्टिट, बिग डेटा आर्किटेक्ट, डेटा एनालिस्ट, बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट और सॉफ्टवेयर इंजीनियर जैसे पोजिशन तक पहुंच सकते हैं।

और अब आपको जान लेना चाहते कुछ ऐसे पॉपुलर एस क्यू एल डेटाबेस सिस्टम्स के बारे में की वो एक डेटाबेस प्रोग्रामर के लाईफ को बोहोत ही आसान बना देते हैं।

और हा आपको यह भी पता होना चाहिए की डेटाबेस सिस्टम एक प्रोग्राम डेवलपर को यूजर इंटरफेस की मदद से डेटाबेसेस पर वर्क करने की परमिशन देता हैं।

और डेटाबेस सिस्टम में अवेलेबल रेडी टेम्पलेट बिल्डर्स और कन्स्ट्रेटरर्स की मदद से डेटाबेस प्रोग्रामर के लिए काम करना काफी आसान हो जाता हैं।

SQL क्या है SQL Database System क्या है

पहिला डाटाबेस सिस्टम है ओरिकल डेटाबेस ये वर्ल्ड में लीडिंग एस क्यू एल डेटाबेसस सिस्टम है जो बोहोत सी इंडस्ट्रीज में यूज होता है।

लेकिन डेटाबीय हाउसिंग और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग में ज्यादा पॉपुलर हैं।

दूसरा है माय एस क्यू एल ये ओपन सोर्स डेटाबेस सिस्टम इंडिविजुअल और बिजनेसेस दोनों के लिए ये फ्री में अवेलेबल हैं और इसका यूज बोहोत सी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और एप्लीकेशंस में होता हैं।

यहापर ये जान लेना भी बेनिफिशियल रहेगा की एस क्यू एल तो एक लैंग्वेज है और में एस क्यू एल एक डेटाबेस सिस्टम हैं ये दोनों साथ में वर्क तो करते है लेकिन पूरी तरह से डिफरेंट हैं यानी आप एक माय एस क्यू एल डेटाबेस में स्टोर डेटा को एक्सेस अपडेट और मैनुपलेट करने के लिए एस क्यू एल का यूज करेंगे।

नंबर तीन पर है माइक्रोसॉफ्ट एस क्यू एल सर्वर इसका यूज कंज्यूमर सॉफ्टवेयर के अलावा विंडोज पर चलने वाले वेब सर्वर पर किया जाता हैं और इसका बोहोत बडा यूजर्स बेस हैं।

नंबर चार पर है पोस्ट एस क्यू एल माय एस क्यू एल की तरह ही ये एक ओपन सोर्स डेटाबेस सिस्टम है जो मैक ओएस विंडोज और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता हैं।

और नंबर पांच पर है नो एस क्यू एल नो एस क्यू एल यानी नोट ऑनली एस क्यू एल एक तरह की नॉन रिलेशन डेटाबेस को रेफर करता हैं यानी ज्यादातर ट्रडिशनल डेटाबेस सिस्टम्स में मिलने वाली रॉज और कॉलम के स्किमा का यूज नहीं करती।

और अब एस क्यू एल के बारे में इतना सबकुछ जान लेने के बाद अगर आप सोच रहे है कि इसे सीखना टफ हो सकता है तो ये जान करके शायद आपको हैरानी हो और थोडी तसल्ली भी की ये लैंग्वेज अदर मोअर कॉम्प्लेक्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस के कंपैरिजंस में ज्यादा स्ट्रेट फॉरवर्ड लैंग्वेज हैं और इसे सीखना बेगिनर्स के लिए ज्यादा आसान रह सकता हैं।

बजाय जावा सी प्लस प्लस पी एच पी सी हैश से शुरू करने के इसलिए अगर आप को इस लैंग्वेज में कैरियर स्कोप नजर तो आप बोहोत ही आसानिसे ऑनलाइन रिसोर्सेस के मदद से इस लर्निंग को शुरू कर सकते हैं।

बोहोत सी कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज में आपको इस लैंग्वेज की दीप नॉलेज भी मिल सकती हैं और आप चाहे तो इस डेटाबेस का फ्री वर्जन इंस्टॉल करके प्रैक्टिस भी शुरू कर सकते हैं इसमें आप बेसिक क्वेरी से शुरू कर सकते है और फ्री ट्यूटोरियल और बुक्स के जरिए खुद क्वेरीज लिखने का ट्राई कर सकते हैं।

एस क्यू एल प्लेटफार्म पर क्वेश्चंस पूछकर आपने डाउड्स भी क्लियर कर सकते हे और इस तरह प्रैक्टिस करते हुए और सही रिसोर्सेस का यूज करके आप एस क्यू एल को सिख सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हम उम्मीद करते है कि यह लेख what is sql with full information in hindi (SQL क्या है) पसंद आया होगा और एस क्यू एल के बारे में सिफिशिएंट जानकारी दे पाया होगा और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा होगा इसने आपकी हेल्प की हो तो प्लीज कॉमेंट बॉक्स में लिखकर के अपना प्यार हमारे साथ जरूर शेयर करें हमारे टीम के लिए।

और इस की साथ आपने ऑलरेडी इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर दिया है तो शेयर करना बिलकुल ना भूले क्युकी ये जानकारी सबको मिलना चाहिए बाकितर अगर आपने the24hindi फैमिली का हिस्सा नहीं बने है तो प्लीज आप सब्सक्राइब करे इसके लिए तोको नीचे कोने में एक घंटी जैसे चीज को प्रेस करना है।

और हा आपने सवाल लगातार हमे भेजते रहिए हमारी पूरी टीम मेहनत कर रही है आपके सवालों को नोट करते हुए उनपे रिसर्च करते हुए Information आप तक पहुंचाने में तो the24hindi मिलेंगे अगले लेख में अगली जानकारी के साथ तब तक के लिए जुडे रहिए the24hindi के साथ धन्यवाद।

जरूर पढ़ें:-

Metaverse क्या है और कैसे काम करता है | How Metaverse Works?

chori hua mobile याफिर khoya hua mobile kaise khoje Finde My Phone

एक बेहतर पाठक कैसे बनें पढ़ने के 5 नियम

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

1 thought on “What is SQL with full information in hindi – SQL क्या है”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker बंद करे!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock