data scientist kya hota hai | data scientist kaise bane in hindi

Contents hide
1 data scientist kya hota hai | data scientist kaise bane in hindi

हेलो दोस्तो आपके ढेर सारे कॉमेंट्स में मुझे देता साइंटिस्ट टॉपिक पर एक सेप्रेट लेख बनाने के लिए तो मजबूर ही किया हैं थैंक्यू दोस्तों आपने कॉमेंट्स में इतना अच्छा रिस्पॉन्स दिया।

दोस्तो आज के इस स्पेशल लेख में, मैं आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी दूंगा की डेटा साइंस क्या है (Data Scientist Kya Hai in hindi) डेटा साइंटिस्ट का काम क्या होता हैं डेटा साइंटिस्ट में स्कोप कितना हैं, data scientist kya hota hai | data scientist kaise bane in hindi डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए किन स्किल्स की जरूरत है, डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कोनसा एजुकेशन लेना पड़ेगा यानी कोनसा कोर्स करना पडेगा इसकी कितनी फीस आयेगी और कितना टाईम लगेगा, डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, डेटा साइंटिस्ट का भविष्य क्या है, डेटा साइंटिस्ट सैलरी इंडिया में कितनी है, डेटा साइंटिस्ट जॉब, डेटा साइंटिस्ट का क्या काम होता है ओर भी सबकुछ।

और एंड में मैं आपको यह भी बताऊंगा की डेटा साइंटिस्ट बनने के बाद आप कहा कहा पर जॉब कर सकते हो और आपकी सैलरी कितनी होगी तो चलो दोस्तों लेख को शुरुवात करते हैं और डिटेल में जान लेते है कि डेटा साइंटिस्ट क्या है।

data scientist kya hota hai | data scientist kaise bane

Data scientist kya hota hai |Data scientist kaise bane in hindi

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की डेटा क्या होता हैं डेटा साइंटिस्ट का काम क्या होता हैं और डेटा साइंटिस्ट के करियर में कितना स्कोप हैं।

दोस्तों में आपको एक सवाल पूछता हूं कि डेटा किसे कहते है तो दोस्तो आप ऐसा जवाब दोगे की जो इंटरनेट प्रोवाइडिंग्स कंपनीज है वो हम पर डे 1.5 जीबी डेटा यूज़ करने के लिए देते है उसको हम डेटा कहते हैं।

लेकिन दोस्तो ऐसा नहीं है आज इस दुनिया में जितने भी चीजें अवेलेबल है सब एक प्रकार का डेटा हैं आपके मोबाइल में जितने भी फोटोज विडियोज है वह सभी डेटा हैं आज इंटरनेट पे जितनी भी इनफॉर्मेशन अवेलेबल है वह सभी डेटा हैं।

बड़ी बड़ी कंपनीज यानी गूगल याहू ट्विटर माइक्रोसॉफ्ट आईपीएम एमेजॉन फ्लिपकार्ट वीजा फेसबुक फेर टेल बिंग इत्यादि इसके जैसे और लाखो करोड़ों कंपनीज है और बड़ी बड़ी कंपनिज इन्ही डेटा का इस्तमाल लेकर आज पैसा कमा रही हैं।

क्युकी दोस्तों आज के समय में डेटा ही इंपॉर्टेंट हैं और मैं आपको बताता हु की जिसके पास सबसे ज्यादा डेटा रहेगा वहीं पर्सन दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाएगा।

दोस्तो आपके नॉलेज के लिए बता देता हू कि 2018 के सर्वे के अनुसार गूगल पर हर एक मिनट में 3.8 मिलियन सर्चेस किए जाते हैं 4.33 मि यूट्यूब पर विडियोज देखे जाते हैं।

159362760 मेल्स भेजे जाते हैं 4मि 73,000 टाईम्स ट्विटर पर ट्वीट किया जाता हैं और 59,000 फोटोज इंस्टाग्राम पर अपलोड किए जाते हैं।

तो दोस्तों कभी आपने ऑब्जर्व किया है की ये सब क्या चल रहा है, दोस्तों आज टेक्नोलॉजी का वर्ल्ड है आज हर एक मिनट इतना सारा डेटा हम लोग प्रोड्यूस कर रहे हैं।

तो दोस्तो ये जो डेटा हम प्रोड्यूस कर रहे है वो कहीं ना कही जाकर स्टोर हो रहा हैं, डेटा सेंटर्स के अंदर जो बड़ी बड़ी कंपनीज होती है उनका खुदका डेटा सेंटर होता हैं जिसके अंदर सभी लोगो का डेटा स्टोर किया जाता हैं।

लेकिन दोस्तो ये जितना आसान देखता है उतना आसान नहीं है एक पर्सन का डेटा स्टोर करना आसान लगता है लेकिन लाखो करोड़ों मिलियन और बिलियन लोगो का डेटा स्टोर करने के लिए बड़े बड़े डेटा साइंस्टिट की जरूरत पड़ती हैं।

वो क्यू मैं आपको आगे बताता हूं और दोस्तो आज 2022 है आज हर एक सेकंड में करोड़ों अमाउंट का डेटा इंटरनेट पर प्रोड्यूस किया जाता हैं चाहे वो डेटा इंटरनेट पर फोटो अपलोड करने से हो चाहे वो इंस्टाग्राम पर रील्स बनने से हो चाहे वो व्हाट्सएप पर स्टेटस डालने से हो।

आज हम किसी ना किसी तरीके से इंटरनेट पर डेटा प्रोड्यूस कर रहे हैं आज किसी न किसी तरीके से लाखो करोड़ों लोग इंटरनेट पर अपने डेटा पब्लिश कर रहे हैं।

एक साल में पूरी दुनिया में 400प्लस जेटा बाइट्स का डेटा प्रोड्यूस किया जाता हैं आपके नॉलेज के लिए बता देता हू की 1 जेटा बाइट्स में 1 बिलियन टेराबाइट्स जितना डेटा होता हैं।

मतलब 400प्लस जेटा बाइट्स डेटा को स्टोर करने के लिए हमे 480 बिलियन 1टीवी हाइड्रेट की जरूरत पड़ी हैं और यह वैल्यू दिन पर दिन पड़ती जायेगी और आज हम या फिर गूगल या फिर बड़ी बड़ी कंपनिया यूजर्स के डेटा को स्टोर करने के लिए मैग्नेटिक या ऑप्टिक डेटा स्टोरेज सिस्टम का यूज करती हैं।

लेकिन यह तरीका मुश्किल से और 100 साल तक चलेगा और उसके बाद हमारे पास इतना ज्यादा अमाउंट का डेटा होगा जो डेटा स्टोर करने के लिए ऑप्टिकल स्टोरेज डिवाइस काम नहीं आयेंगे।

और दोस्तों आपको पता होगा कि इंटरनेट पर हमारा डेटा 0 एंड 1 के फार्म में स्टोर किया जाता हैं यानी बाइनरी फॉर्म में स्टोर किया जाता हैं और गूगल याहू जैसी बड़ी बड़ी कंपनीज डेटा स्टोर करने के लिए डेटा सेंटर्स का इस्तमाल करती हैं।

और इस डेटा सेंटर्स को चलाने के लिए काफी मात्रा में एनर्जी और पैसे खर्च होते हैं और जिस स्पीड से हम इंटरनेट पर डेटा अपलोड कर रहे है उस स्पीड को देखते हुए आने वाले फ्यूचर हमे बोहोत ही ज्यादा डेटा साइंस्टिट की जरूरत पड़ेगी।

तो दोस्तों डेटा साइंटिस्ट के करियर में स्कोप आने वाले समय में और भी ज्यादा बड़ने वाला हैं पुराने जमाने में दोस्तों डेटा को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की पॉलिथीन का इस्तमाल किया जाता था।

उसके बाद दोस्तो सीडी ड्राइव्स आई उसके अंदर भी दोस्तो प्लास्टिक की थिन पॉलिथीन में हमारा डेटा स्टोर होता था और धीरे धीरे दोस्तो मेमरी कार्ड्स आए जिसके वजह से साईज और भी कम हूवा और डेटा और ज्यादा मात्रा में उसके अंदर स्टोर करना पॉसिबल हूआ।

और ऐसे ही समय समय पर हर एक डेटा स्टोरेज डिवाइस अपडेट होते जा रहे हैं तो दोस्तो आने वाले समय में और न्यू न्यू टेक्नोलॉजी आयेगी और बोहोत ही काम स्पेस में हम लोग ज्यादा से ज्यादा डेटा को स्टोर कर पाएंगे।

डेटा साइंटिस्ट का क्या काम होता है?

दोस्तो अभी हम लोग जान लेते है कि डेटा साइंस्टिट का काम क्या होता हैं दोस्तो इंटरनेट के वजह से दुनिया डिजिटल और आईटेक हो चुकी हैं।

और आज हर दिन इंटरनेट पर करोड़ों अमाउंट का डेटा प्रोड्यूस किया जाता हैं तो दोस्तों इस डेटा को एख्खटा करना और उसमे से काम का डेटा निकालना और फिर इस डेटा को कंपनी आपने फायदे में कैसे यूज करेगी इसके बारे में जानकारी एकत्रित करना और इस डेटा को मैनेज करने का काम डेटा साइंटिस्ट का होता हैं।

जैसे दोस्तो लाखो या फीर करोड़ों लोगों ने इंस्टाग्राम पर अकाउंट क्रिएट किया है तो दोस्तो इनोने क्या किया है इंस्टाग्राम पर अपनी सारी इनफॉर्मेशन पब्लिक किया हैं तो इंस्टाग्राम के जो भी डेटा साइंटिस्ट होंगे वो क्या करेंगे सभी लोगो का डेटा एख्खटा करेंगे यूएस में से सब लोगो का नाम  उनका मोबाइल नंबर उनका जीमेल एड्रेस उनका एज उनका इंट्रेस्ट और उनका जेंडर सब सेप्रेट करेंगे।

फिर दोस्तों इस सेप्रेट किए हुए डेटा को एक जगह पर स्टोर करेंगे और या पर सिर्फ एक पर्सन का डेटा नहीं होगा मिलियन बिलियन पर्सन का डेटा होगा अभी क्या होगा की इंस्टाग्राम को पता है की इस पर्सन को किस चीज में इंट्रेस्ट है या फिर इसका मोबाइल नंबर क्या हैं तो दोस्तों उस डेटा के हिसाब से इंस्टाग्राम उस पर्सन को एडवरटाइजमेंट दिखायेगा।

अगर यह पर्सन ज्यादातर जिनके विडियोज देखता है या फिर फिटनेस रिलेटेड विडियोज देखता है तो इंस्टाग्राम के डेटा साइंटिस्ट को पता है कि इसे जिम में इंट्रेस्ट हैं तो दोस्तों उसको इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म पर जिम से रिलेटेड एडवरटाइजमेंट दिखेगी चाहे वो जिम की इक्विमेंट की एडवरटाइजमेंट हो टीशर्ट या फिर स्पोर्ट्स शूज की एडवरटाइजमेंट हो या फिर जिम प्रोटीन के प्रोडक्ट की एडवरटाइजमेंट हो।

इसी तरह से आप अगर ज्यादातर लोन रिलेटेड वीडियो देख रहे होंगे तो दोस्तो कंपनीज को पता चल जाता है कि आपको लोन की जरूरत है तो दोस्तो आपको क्रेडिट कार्ड के ऑफर्स लोन के रिलेटेड एडवरटाइजमेंट शो की जाती हैं।

इसी तरह के से अगर आप गूगल पे जाके सर्च भी करोगे बेस्ट कार अंडर 10 लेक्स रूपीज बजेट और उसके बाद इंटरनेट पर आपको हर जगह पर कार बाय करने के एडवरटाइजमेंट देखेंगे।

या फिर आप एमेजॉन पर जाकर किसी प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हो जैसे डीएसेलार तो दोस्तो आपको हर जगह पर उस डीएसेलार की एड देखेगी।

तो दोस्तो इस प्रकार कंपनिया अपने सर्च किए हुए डेटा को स्टोर करती हैं और उसी डेटा का इस्तमाल लेकर आपको एडवरटाइजमेंट देखती हैं तो सिर्फ एडवरटाइजमेंट वो पैसे नहीं कमाते बोहोत सारी तरीके से आपको टारगेट किया जाता हैं।

और अलग अलग जरिए से पैसे निकाले जाते हैं और ये बड़ी बड़ी कंपनीज डेटा साइंटिस्ट को इस काम के लिए हायर करती हैं।

दोस्तो इस प्रकार से लोगों को टारगेट किया जाता हैं और उनको एडवरटाइजमेंट दिखाकर इंस्टाग्राम जैसी कंपनीज पैसे कमाती हैं तो दोस्तो अलग अलग इंसान का अलग अलग इंट्रेस्ट रहेगा तो हर एक इंट्रेस्ट को कैटेगरी वाइस सबको डिवाइड किया जाता हैं।

फिर उस डेटा के अनुसार इनको एडवरटाइजमेंट दिखाया जाता हैं और ये कंपनी मिलियन और बिलियन डॉलर कमा लेती हैं तो दोस्तो इस डेटा को प्रॉपर वे से स्टोर करने के लिए डेटा साइंटिस्ट की जरूरत पड़ती हैं और इनी डेटा को मेनेज करने का काम डेटा साइंटिस्ट का होता हैं।

जरूर पढ़ें:-

डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए | कोन से स्किल्स होने चाहिए

उम्मीद करता हूं कि आपको पता चल गया होगा कि डेटा साइंटिस्ट का क्या काम होता है अभी दोस्तो हम लोग जान लेते है की डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपने कोन कोन से स्किल्स होने चाहिए।

तो दोस्तो आपको डेटा साइंटिस्ट के फंडामेंटल पता होना चाहिए स्टैटेटिक्स में आपका इंट्रेस्ट होना चाहिए प्रोग्रामिंग नॉलेज आपको होनी चाहिए डेटा विज्वलायजेशन के बारे में आपको पता होना चाहिए मशीन लर्निंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए और आपको ज्यादातर पड़ा लिखा होना चाहिए।

आपको डेटा को मेनेज करना आना चाहिए आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल्स होने चाहिए आपके पास क्रिटिकल थिंकिंग होनी चाहिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए यह सब स्किल्स आपके पास होने चाहिए तब दोस्तों आप एक डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो।

डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिया (Data Scientist Course in india)

आइए अब जान लेते है कि डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कोनसा कोर्स करना पड़ता है और क्या एजुकेशन लेना पड़ता है और डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कितने रूपीज तक का खर्च आता है।

दोस्तो एक सक्सेसफुल डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको 10th कर बाद साइंस स्ट्रीम में एडमिशन लेना है और साइंस के स्ट्रीम आपको 12th पास आउट करना हैं या फिर आपने कॉमर्स स्ट्रीम से 12th पास आउट किया है और आपको फ्यूचर में एक डेटा साइंटिस्ट बनना है तो भी दोस्तो आप बन सकते हो लेकिन रियल में डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको साइंस के स्ट्रीम से 12th पास आउट करना हैं।

लेकिन कॉमर्स का स्टूडेंट भी डेटा साइंटिस्ट हो सकता हैं तो अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12th पास किया है और फ्फूचर में आप डेटा साइंटिस्ट बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको बीएससी कम्प्यूटर साइंस या फिर आईटी या फिर दोस्तो आपके पास एक इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

लेकिन इन सभी में से आपके पास कंप्यूटर साइंस या फिर बी टेक की एक डिग्री हासिल होनी चाहिए बीएससी कम्प्यूटर साइंस या फिर बी टेक क्यू क्युकी इसके अंदर आपको कंप्यूटर लैंग्वेजेज सीखने को मिलती हैं।

और दोस्तो डेटा साइंटिस्ट काम मैनली इंटरनेट से जुडा हुआ होता हैं कंप्यूटर से जुडा हुआ होता हैं तो दोस्तो आपके पास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज होना काफी ज्यादा जरूरी हैं एक सक्सेसफुल डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए तो दोस्तो आपको बीएससी साइंस कंप्यूटर कंप्लीट करना हैं और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना हैं।

अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर आप सक्सेसफुली बन जाते हो तो उसके बाद दोस्तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कही सारे कोर्स मार्केट में अवेलेबल हैं उस में से कोई भी कोर्स आप कर सकते हो उन कोर्सेस के नाम मैं आपको बताता हूं उसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुवेशन डिप्लोमाइन डेटा साइंस करना है।

कॉमर्स का स्टूडेंट कैसे डेटा साइंटिस्ट बन सकता हैं

ये दो साल का कोर्स कंप्लीट करने लेने के बाद आप एक डेटा साइंटिस्ट सक्सेसफुली बन जाते हो अभी दोस्तो हम जान लेते है कि कॉमर्स का स्टूडेंट कैसे डेटा साइंटिस्ट बन सकता हैं।

तो दोस्तो जैसी ही आपने 12th कॉमर्स से पास आउट की तो दोस्तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको एमबीए इन डेटा साइंटिस्ट एंड डेटा एनालैटिक्स का यह कोर्स करना हैं ये तीन साल का कोर्स होता है ये।

आप 12th के बाद भी आप कर सकते हो या फिर अगर आपने अपना ग्रेजुवेशन कंप्लीट किया है तो दोस्तो ग्रेजुवेशन के बाद आप पोस्ट ग्रेजुवेशन डिप्लोमा इन बिजनेस एनालैटिक्स का कोर्स करके एक डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो।

या फिर दोस्तो आप पोस्ट ग्रेजुवेशन डिप्लोमा इन बिजनेस एनालैटिक्स का कोर्स करके भी एक डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो।

तो दोस्तो अलग अलग प्रकार के कोर्स मार्केट में अवेलेबल है डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कोई भी एक कोर्स कंप्लीट कर लेने के बाद एक डेटा साइंटिस्ट आप बन जाएंगे या फिर दोस्तो अगर आप एक कॉमर्स के स्टूडेंट हो और आपने बीसीए का कोर्स कंप्लीट किया है बीसीए ब्याचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स किया है तो दोस्तो आप इसके बाद पोस्ट ग्रेजुवेशन डिप्लोमा इन डेटा साइंस कोर्स करके भी आप एक डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो।

और दोस्तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको 50,000 से लेकर 60,000 तक का खर्च आएगा कोई कोई इंस्टीट्यूट 5 लेक्स से लेकर 10 लेक्स तक की फीस भी लेती है।

दोस्तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए चार्ज करती हैं तो दोस्तो अभी हम लोग जान लेते है कि डेटा साइंटिस्ट बनने के बाद आप कहा कहा पर काम कर सकते है।

डेटा साइंटिस्ट जॉब (Data Scientist Jobs)

दोस्तो एक सक्सेसफूल डेटा साइंटिस्ट बनने के बाद आपको एमेजॉन माइक्रोसॉफ्ट फेसबुक गूगल एप्पल वॉलमार्ड फ्लिपकार्ट एक्सेट्रा जितने भी बड़ी बड़ी कंपनीज जो भी आईटी से रिलेटेड है उन सभी कंपनीज के अंदर आप जॉब के लिए अप्लाय कर सकते हो।

डेटा साइंटिस्ट सैलरी इंडिया में कितनी है? (Data Scientist Salary)

और अपना करियर सेट कर सकते हो इन डेटा साइंटिस्ट को एज फ्रेशनर 25,000 से 25,000 तक की सैलरी दी जाती हैं जिसे उसके पास 2 इयर्स का एक्सप्रियंस आता है तो दोस्तो इन डेटा साइंटिस्ट को 45,000 से लेकर 70,000 तक की सैलरी दी जाती हैं और जैसे ही उसके पास 5 इयर्स का एक्सप्रियंस या जाता है तो दोस्तो इन डेटा साइंटिस्ट को 1.5 लाख से लेकर 5 लाख तक की सैलरी कंपनीज प्रोवाइड करती हैं।

अब दोस्तो आपके पास अच्छा एक्सप्रियंस है आपके पास अच्छी टेक्निकल स्किल्स है तो दोस्तो आपको गूगल याहू माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी बड़ी कंपनीज लाखो रूपीज भी देने के लिए रेडी हो जाती हैं क्युकी आने वाले समय मे डेटा साइंटिस्ट की डिमांड बड़ने वाली हैं।

और दोस्तो आईटी फील्ड के अंदर 10 लाख महीना कमाने वाली बोहोत सारी जॉब्स हैं और दोस्तो गूगल फेसबुक जैसे बड़ी बड़ी कंपनीज में हर एक एम्प्लॉईज की सैलरी 10 लाख रुपए के ऊपर ही होती हैं तो सोचों एक सक्सेसफुल डेटा साइंटिस्ट बनने के बाद आपकी लाइफ स्टाईल कैसे होगी।

डेटा साइंटिस्ट का भविष्य क्या है? does data science have a future

अगर आपको समझना है कि डेटा साइंटिस्ट का भविष्य क्या है? तो आपको भूतकाल में झांकना होगा जैसे कि अगर आप अपने दादाजी के जमाने को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उस टाइम इतना कुछ डेवलोपमेन्ट नही था नही टेक्नोलॉजी का ज्यादातर इस्तमाल था।

लेकिन जैसे जैसे टाइम बिताता जा रहा है वैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है और रिपोर्ट्स को देखा जाए तो ऐसा माना जारहा है कि आने वाला वक्त web 3.0 पर होगा यानी कि नई टेक्नोलॉजी आएगी जिसमे से Metaverse भी एक है।

अगर आपको टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट है तो आप डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो।

Conclusion

तो उम्मीद करता हूं दोस्तो आज आपको पता चल गया होगा कि Data scientist kya hota hai |Data scientist kaise bane in hindi डेटा साइंटिस्ट में करियर कैसे करे तो दोस्तो यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट्स करके जरूर बताएं और अगर आपके मन में कोई भी शंका या फिर कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताए हम कोशिश करेंगे की आपके हर से हर सवाल को सॉल्व कर पाए तो दोस्तो ऐसा ही आपका प्यार हमको देते रहीएगा तो मैं आकाश सावदेकर मिलूंगा आपसे अगली जानकारी के साथ तब तक के लिए दोस्तो धन्यवाद।

डेटा साइंटिस्ट का क्या काम होता है?

इंटरनेट पर करोड़ों अमाउंट का डेटा प्रोड्यूस किया जाता हैं तो दोस्तों इस डेटा को एख्खटा करना और उसमे से काम का डेटा निकालना और फिर इस डेटा को कंपनी आपने फायदे में कैसे यूज करेगी इसके बारे में जानकारी एकत्रित करना और इस डेटा को मैनेज करने का काम डेटा साइंटिस्ट का होता हैं।

डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए कोन से स्किल्स होने चाहिए?

डेटा साइंटिस्ट के फंडामेंटल पता होना चाहिए स्टैटेटिक्स में आपका इंट्रेस्ट होना चाहिए प्रोग्रामिंग नॉलेज आपको होनी चाहिए डेटा विज्वलायजेशन के बारे में आपको पता होना चाहिए मशीन लर्निंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए ओर आपके पास क्रिटिकल थिंकिंग होनी चाहिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए यह सब स्किल्स आपके पास होने चाहिए।

डेटा साइंटिस्ट कोर्स इन इंडिया?

इसके लिए आपको बीएससी कम्प्यूटर साइंस या फिर आईटी या फिर दोस्तो आपके पास एक इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। आपके पास कंप्यूटर साइंस या फिर बी टेक की एक डिग्री हासिल होनी चाहिए बीएससी कम्प्यूटर साइंस या फिर बी टेक क्यू क्युकी इसके अंदर आपको कंप्यूटर लैंग्वेजेज सीखने को मिलती हैं।

कॉमर्स का स्टूडेंट कैसे डेटा साइंटिस्ट बन सकता हैं?

12th कॉमर्स से पास आउट की तो दोस्तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको एमबीए इन डेटा साइंटिस्ट एंड डेटा एनालैटिक्स का यह कोर्स करना हैं ये तीन साल का कोर्स होता है। याफिर ग्रेजुवेशन कंप्लीट किया है तो दोस्तो ग्रेजुवेशन के बाद आप पोस्ट ग्रेजुवेशन डिप्लोमा इन बिजनेस एनालैटिक्स का कोर्स करके एक डेटा साइंटिस्ट बन सकते हो। तो दोस्तो अलग अलग प्रकार के कोर्स मार्केट में अवेलेबल है।

डेटा साइंटिस्ट सैलरी इंडिया में कितनी है?

एज फ्रेशनर 25,000 से 25,000 तक की सैलरी दी जाती हैं जिसे उसके पास 2 इयर्स का एक्सप्रियंस आता है तो दोस्तो इन डेटा साइंटिस्ट को 45,000 से लेकर 70,000 तक की सैलरी दी जाती हैं और जैसे ही उसके पास 5 इयर्स का एक्सप्रियंस या जाता है तो दोस्तो इन डेटा साइंटिस्ट को 1.5 लाख से लेकर 5 लाख तक की सैलरी कंपनीज प्रोवाइड करती हैं।

does data science have a future?

अगर आपको समझना है कि डेटा साइंटिस्ट का भविष्य क्या है? तो आपको भूतकाल में झांकना होगा जैसे कि अगर आप अपने दादाजी के जमाने को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उस टाइम इतना कुछ डेवलोपमेन्ट नही था नही टेक्नोलॉजी का ज्यादातर इस्तमाल था।
लेकिन जैसे जैसे टाइम बिताता जा रहा है वैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है और रिपोर्ट्स को देखा जाए तो ऐसा माना जारहा है कि आने वाला वक्त web 3.0 पर होगा यानी कि नई टेक्नोलॉजी आएगी जिसमे से Metaverse भी एक है।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

2 thoughts on “Data scientist kya hota hai |Data scientist kaise bane in hindi”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker बंद करे!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock