khud ka game kaise banaye – गेम कैसे बनता है

khud ka game kaise banaye

क्या आपको ऑनलाइन गेम्स बोहत पसंद है ओर क्या आपके पास गेम के लिए एक शानदार आईडिया भी तैयार है आप अपना खुद का गेम बनाना चाहते है लेकिन आपको यह नही समझ आरहा है कि अपना khud ka game kaise banaye कहासे शुरुआत करे कैसे करे?

अगर यैसा है तो आजका यह लेख आपके लिए बोहत उपयोगी होगा क्योकि आज इस लेख में हंम जानने वाले है कि कैसे खुद के आईडिया के बेस पर आप अपना खुद का गेम बना सकते हो।

तो क्या आप इसके लिए तैयार है अगर है तो इस लेख को पूरे ध्यानसे पढ़िए ओर बताये गए स्टेप को समजिये तो चलो अब स्टार्ट करते है खूदका ऑनलाइन गेम बनाने के इस प्रॉसेस को।

स्टेप 1 – khud ka game kaise banaye

स्टेप नंबर 1 है कि अपने गेम के आइडिया को लिख लीजिये (Notdown) करे आपने बोहत से वीडियो गेम खेले होंगे और यूनिक बेस पर एक अच्छासा यूनीक सा गेम आइडिया तैयार किया होगा।

ओर इस आईडिया के बेस परही आपका खूदका गेम तैयार होगा, इस लिए उसे अपने दिमाग मे रखने से अच्या उसे पेपर पर लिख लीजिये ओर उसमे सारे पॉइंट्स को भी क्लियर करने की कोशिश करे।

उदाहरण:-

  • गेम का ऑब्जेक्टिव क्या है।
  • आपका गेम आईडिया कैसे यूनीक है।
  • गेम मल्टीप्लेयर या सिंगिल प्लयेर है।
  • इसमे प्लयेर क्या रोल होगा।
  • इस गेम की स्टोरीलाइन क्या है।
  • इसमे कैसे साउंड इफेक्ट्स ओर ग्राफ़िक की जरूरत होगी।
  • आपके टारगेट ऑडियंस कोनसी है मोबाइल यूज़र्स या डेक्सटॉप यूज़र्स याफिर दोनों।

इन सारे पॉइंट्स के आधार पर आप अपने गेम आईडिया को एक क्लियर शेप दे सकेंगे ओर अगर आपको इन सारे पॉइंट्स के बारेमे ज्यादा आईडिया नही है तो आप शुरुआत में Global Game Jam ओर Ludum Dare जैसे Game Jam याफिर Fem Devs Meelup Game Jam फॉलो करसकते हो जिससे आपको बोहत हेल्प मिल जायेगी।

स्टेप 2 – गेम कैसे बनता है

अगर आपको खूदका गेम बनाना है तो थोड़ी नॉलेज प्रोग्रामिंग की होनी भी जरूरी है अगर आप एक प्रोग्रामर है तो आपके लिए यह आसान होगा लेकिन अगर आप एक प्रोग्रामर नही है तो आपको यह जानना होगा कि हर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में Variables ओर Data types होते है, Condition और loops होते है, Data structures, API, Object orientation, Design ptterns जैसे बोहत सारे पॉइंट्स होते है।

जिनके बारेमे बेसिक नॉलेज आपको लेहलेनि चाहिए ओर अपना खूदका गेम बनाने के लिए आपको कमसेकम एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोडिंग करना तो आना ही चाहियें।

क्योकि गेम डेवलोपमेन्ट का बेस प्रोग्रामिंग है और खूदका गेम बनाने के लिए आपको कोड लिखना तो आनाही चाहियें।

प्रोग्रामिंग लैग्वेज के अलावा आपको डिफरेंट टाइप्स के सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क्स ओर कोड लाइब्रेरी को यूज़ करना भी सीखना होगा।

अगर आप बिगन्नेर है जो अपने कोडिंग स्किल्स को इम्प्रोव करना चाहते है तो आप गेम्स के जरिये भी ऐसा कर सकते है ओर इसके लिए आपको नीचे दिए गेम को खेलना चाहिए जिससे आपकी कोडिंग स्किल्स इम्प्रोव होती जायेंगी।

khud ka game kaise banaye

  • CodeMonkey
  • CodinGame
  • FlexboxFroggy
  • Flexboxdefense
  • Codecombat
  • CodeHunt

स्टेप 3

कोनसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बेस्ट रहेंगी इसका पता लगाइये क्योकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की चोइज आपके गेम पर डिपेंड करेगी यानी आपका कंसोल गेम है कंप्यूटर बेस गेम है याफिर मोबाइल गेम है।

वैसे गेम डेवलपमेंट के लिए यूज़ होनेवाली बेस्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में शामिल है C++, JAVA, HTML5, JAVA SCRIPT, PYTHONE, LUVA ओर C#

स्टेप 4

चौथा स्टेज है गेम इन्जन को चूस करे, अगर आपको पाता नही है गेम इन्जन क्या है तो यह एक यैसा एनवीरमेंट होता है जहाँपर आप Collision Management ओर Animations ओर Artificial Intelligence जैसे बोहतसे डिफरेंट फीचर्स add कर सकते है।

गेम इंजन गेम क्रिएट करने के लिए एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क तैयार करता है Godot, Gamemeker ओर Unreal कुछ यैसे ही पॉपुलर गेम इंजिन है।

स्टेप 5

गेम desing के लिए तैयार रहे बोहत सिंपल दिखने वाला यह स्टेप बोहत जरूरी स्टेप होता है क्योकि इसमे आपको यह क्लियर करना होगा कि आपका गेम 2D होगा या 3D या कोही Puzzel होगा याफिर कोही Boardgame होगा।

हालांकि यह डिटेल अपने पहिले के स्टेप में मेंशन की होगी लेकिन इस स्टेप में आपको ज्यादा स्पेसिफिक होना होगा ज्यादा कल्यारिटी के लिए, ज्यादा डिटेल्स मेंशन करनी होगी।

स्टेप 6

छटा स्टेप है अब आर्ट ओर डीसाइन के बारेमे सोचिये इस स्टेप में आपको गेम के क्रिएटिव ओर आर्टिस्टिक साइट को क्रिएट करना होगा, इसलिए आपको पता होना चाहिए की एक उसफुल UI प्लयेर्स को सबसे पहिले अट्रैक्ट करता है ओर उसका कलर शेप फ़ॉन्ट्स ओर पैटर्न अलग होना चाहिए।

अमेजिंग UI ओर 2D एसेट्स क्रिएट करने के लिए बेस्ट ऑप्शन में Adobe, Photoshop ओर Sketch शामिल है, ओर 3D Modeling ओर Assets के लिए आप Blander का यूज़ कर सकते है।

स्टेप 7

दोस्तो सातवे स्टेप में आपको ऐड करना होगा ऑडियो क्योकि गेम प्लेयर्स को साउंड एफ्फेक्ट मिलजाये तो गेम खेलनेका मजा बढ़ जाता है। लेकिन आपके गेम के रेक्विरेमेंट के अकॉर्डिंग ही आप ऑडियो ओर साउंड इफेक्ट्स को चूस करे क्योकि पज़्ज़ल्स जैसे गेम्स के लिए ग्रेट साउंड इफेक्ट्स की जरूरत नही होती।

ओर शूटिंग ओर कॉम्बक्ट जैसे गेम्स के लिए अच्या साउंड इफेक्ट्स बोहत जरूरी है कुछ ऐसे गुड ऑडियो कंटेंट के लिए आप IndieGameMusic, Audacity, UnityAssetStore ओर फ्री साउंड का यूज़ कर सकते हो।

स्टेप 8

आठवे स्टेप में आपको अपने गेम को टेस्ट करना होगा क्योकि आपका तैयार किया हुआ गेम फर्स्ट रन में करेक्टली ओर आपके एक्सपेक्टेशन के अकॉर्डिंग काम करेगा यह जरूरी नही है, इस लिए आपको इसमे बोहत चेंजेस करनेकी जरूरत भी पड़ सकती है।

इस लिए गेम तैयार होते ही उसे पब्लिश करने के बजाए टेस्ट किया जाना चाहिये और ये टेस्टिंग केवल आप अकेले ही नही करे बलकि अपने कही दोस्तो से करवाये ताकि अगर गेम में बग्स हो
तो उसका पता चल सके।

स्टेप 9

नववा स्टेप यानी कि फाइनल स्टेप में आता है मार्केटिंग, क्योकि टेस्टिंग के बाद आपका गेम तैयार होगा अपनी रियल ऑडिअन्स तक पोहचने के लिए। ओर इसे जल्द से जल्द ज्यादा से ज़्यादा टारगेट ऑडिअन्स तक पहोचने के लिए आपको एडवरटाइजिंग ओर स्ट्रांग मार्केटिंग पर ज्यादा से ज्यादा जोर देना चाहिये।

अगर आप खुद मार्केटिंग कर रहे है तो आपको सीखने को बोहत कुछ मिलेगा ओर इसके लिए कुछ पॉपुलर गेम्स प्रेस है जिन्हें आप अप्प्रोच कर सकते है उनके नाम है,

  • IndieGames
  • Siliconera
  • EuroGamer
  • FreeGamesPlanet

गेम कैसे बनता है

इसके अलावा आपको एक वेबसाइट भी बनाना चाहिए जहासे गेमर्स आपके गेम को डाऊनलोड कर सके गेम को पर्चेस कर सके। आप गेम स्टोर ओर अदर रिटेलर्स के जरिये आपके गेम की हार्ड कॉपीस को डिस्ट्रीब्यूट कर सकते है। अगर अपने मोबाइल गेम बनाया है तो आप उसे एप्पल स्टोर ओर गूगल प्लेस्टोर पर लिस्ट कर सकते है।

यहापर आप यह भी याद रखना होगा कि गेम डेवलपमेंट एक ऐसा काम है जिसमे बोहत सारा हार्डवर्क इंटरेस्ट ओर पेशेंस जरूरी होता है। ओर हरदिन कुछ नया सीखते रहना होता है, नए चैलेंज को फेस करना होता है और इन सबके बावजूत अपने एक्ससमेन्ट को कम नही होने देना होता है।

जरूर पढ़ें:-

इसलिए आप वाकई में गेम डिज़ाइन करना चाहते है अपना खूदका गेम बनाना चाहते है तो कोशिश जरूर करे सही रिसोर्सेस को चूज करे सही गाइडेंस ले और शुरू होजाये। ओर अगर khud ka game kaise banaye यह लेख ने आपकी हेल्प की हो और यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सब्सक्राइब करके अपने दोस्तोके साथ शेयर करना ना भूले ओर आप हमें कमेंट करके बात सकते हो कि यह जानकारी आपको कैसे लगी धन्यवाद।

 

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

2 thoughts on “khud ka game kaise banaye – गेम कैसे बनता है”

Leave a Comment

Translate Here🙋‍♂️🙋‍♀️
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker बंद करे!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock