गूगल में जॉब कैसे पाए – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस

गूगल में जॉब कैसे पाए – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस

हेलो दोस्तो आज का यह लेख बोहोत ही खास हैं क्योंकि आप मे से बोहोत से ऐसे लोग है जो इस विषय के बारे मे जानने के लिए कबसे बेताब हैं, और यकीन मानिए की आपको यह लेख बोहोत पसंद आएगा, आप सोच रहे होंगे की इस लेख मे ऐसी क्या खास बात है जिसके बारे मैं बताने के लिए हम ख़ुद ही इतने उत्साहित हैं असल में यह विषय गूगल में जॉब कैसे पाए के उपर हैं।

गूगल के बारे मे तो हम आपको परिचय करवाने की तो जरूरत ही नहीं है, क्योंकि आजकल बच्चे बच्चे को पता है की अगर उन्हें किसी भी चीज बारे में जानकारी हासिल करनि हो तो उन्हें किसकी सहयता लेने होगी क्योंकि गूगल दुनियाका सबसे बड़ा सर्च इंजिन है।

जब भी हमे कोई जानकारी हासिल करनी होती है तो हम गुगल डॉट कॉम पर ही जाते हैं दोस्तो कभी आपने सोचा हैं की हमारे हर एक सवालों का जवाब गूगल के पास कैसे होता है।

इसके पीछे बड़े से बड़े बुद्धिमान वक्ति काही हात हैं जिसने हमारी हर समस्या का हल कर दिया हैं, हालाकि आज का योग मशीनों का योग है लेकिन इन मशीनों को भी इंसानों ने ही बनाया है।

और आगे भी ऐसे ही बनाते रहेंगे गूगल मे जॉब करने के लिए लाखो लोग सपना देखते हैं बताया जाता है कि गूगल मे नौकरी पाने के लिए हर साल बीस लाख से भी जादा लोग आवेदन करते हैं।

लेकिन इनमें से केवल पाच हजार लोगों को ही नोकरी मिल पाती हैं अगर आप भी गूगल कंपनी में नौकरी करने की इच्छा रखते है तो आपको पता होना चाहिए की इसकेलीए आवेदन कैसे और काहासे करना है।

इसलिए आज के इस लेख मे हम आपको बताएंगे कि गूगल मे जॉब कैसे पाए इसकेलिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इसमें कितनी सैलरी मिलती हैं तो चलिए सबसे पहले हम गुगल के बारे में थोड़ासा जान लेते है।

गूगल के बारे में

गूगल का दुनिया की सबसे बड़ी से बड़ी टैक कंपनी के सूची में पाहिला स्थान आता हैं गूगल स्थापना 4 सितंबर 1998 में हुई थी।

गूगल का हेड ऑफिस अमेरिका के केलीफोनिया में स्तिथ हैं जिसकी ब्रांचेस दुनिया में कई जगह पर स्तिथ हैं और साथ ही हमारे भारत के भी बड़े शहरों में गूगल के कई ऑफिसेस हैं।

जैसे मुंबई, गुरुग्राम, बंगलोर और हैदराबाद, गूगल अन्य सामान्य कंपनियों के तरह नहीं है वे अधिक इनोवेटिव है उनका मुख्य ध्यान अन्य ऑर्गेनाइजेशन के साथ जानकारी शेयर करना होता हैं।

हालाकि बढ़ते चरण के रूप मे वे अपने कर्मचारी पर अधिक ध्यान दे रहे हैं क्योंकि कर्मचारी सभी ऑर्गेनाइजेशन के लिए सफलता का मुख्य हिस्सा होते हैं।

गूगल जैसे कंपनियों के साथ काम करना किसीके लिए भी सपने के सच होने जैसा है क्योंकि इसमें नोकरी करने वालो को ढेर सारी सुविधा के साथ अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलता हैं।

जैसा कि मैंने आपको इस लेख में पहिले ही बताया कि हर साल लाखों लोग इस नौकरी के लिए आवेदन करते हैं लेकिन बस कुछ हजारों लोग ही चुने जाते हैं।

इससे आप यह अंदाजा लगा सकते है की इसमें किस तरह के कैंडिडेट का चुनाव किया जाता हैं, गूगल में कर्मचारी अत्याधिक आत्मविश्वासी होते हैं और अपनी नौकरी के साथ साथ अपनी कंपनी को लेकर बोहत ही उत्साहित रहते हैं।

इसीलिए वे इस ऑगेऀनाइजेशन के सफलता के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, और इसके बदले में गूगल उन्हें उच्च सैलरी और Compensesion पैकेज बोनस और अन्य फाइनेंशियल रीवार्ड प्रधान करता है।

गूगल उज्वल और प्रतिभाशाली कर्मचारियों के सिलेक्शन के लिए एक प्लेसमेंट प्रॉसेस आयोजित करता है और इसमें टेक्स्ट और इंटरव्यूज शामिल होते हैं।

Google Company में जॉब पाने के लिए eligibility criteria क्या है।

गूगल में जॉब कैसे पाए

चेलिए अब जानते हैं कि गूगल मे जॉब पाने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है, गूगल कंपनी का कहना है कि गूगलर आनी की गूगल कर्मचारियों का कोई एक प्रकार नही है जिसमे की सबमें एक जैसी स्पेशियलिटी होना चाहिए।

इसलिए हम हमेशा ऐसे लोगो की तलाश में रहते है जो हमारी टीमों के लिए नए दृष्टिकोण और जीवन का अनुभव ला सके अदि आप एक ऐसे जगह की तलाश कर रहे है, जो आपके जिग्ग्यासा जनून और सीखने की इच्छा को महत्व देती है अदि आप ऐसी सहियोगी की तलाश कर रहे है जो एक टीम के रूप मे नई चुनौतियों को लेने के लिए बडी विचारक है तो आप एक फ्यूचर गूगलर हैं।

और गूगल मे नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए चलिए इसके बारे मे जान लेते है अब, गूगल मे नौकरी पाने के लिए आपके पास बी टेक या एम सी ए की डिग्री होनी चाहिए।

आपको ओ all एकेडमिक करियर मे सिक्सटी फाइव परसेंट अंक बनाए रखना चाहिए इसका मतलब है कि दसवीं बारवी और बी टेक और एम सी ए कोड्स में सिक्सटी फाइव प्रतिशक अंक प्राप्त होने चाहिए।

कैंडिडेट को इंग्लिश भाषा का पूरा ज्ञान होना चाहिए और इस भाषा में अच्छे से कम्युनिकेट करना आना चाहिए इंटरनेट, वेब रिसर्च, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, फ़्रॉड डिटेक्शन, न्यूमेरिकल एनालिसिस, और ई कॉमर्स के बारे मे अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

कैंडिडेट को गणित में माहिर होना चाहिए रीजनिंग, गुड राइटिंग, वर्बल और कम्युनिकेशन स्किल्स जैसे बडे विषय में पकड़ होनी चाहिए।

कैंडिडेट के पास अच्छी प्रोग्रामिंग स्किल्स होना बोहोत जरुरी हैं जैसे की C, C++, JAVA इत्यादि, कैंडिडेट के पास कंप्यूटर सॉफ्टवेयर हार्डवेयर का भी भरपूर ज्ञान होना चाहिए चलिए।

Google Job Category

गूगल में जॉब कैसे पाए

अब बात करते है गूगल मे किस प्रकार जॉब कैटेगरी होती हैं गूगल में तीन प्रकार के जॉब कैटेगरी होती है जो कि नीचे दी गई है।

इंजीनियरिंग: गूगल मे टेक्निकल रोल्स के लिए इंजीनियरिंग कैटेगरी में Software Engineering, STA (Static Timing Analysis), Application Development, Product Management आदि शामिल हैं।

Business: गूगल मे नॉन टेक्निकल जॉब के लिए बिजनेस के लिए Quantitive Business Analysis, Business Operations Management, Sales Strategy आदि शामिल हैं।

Designe: डिजाइन कैटेगरी में UI (User Interface), UX (Users Experience) Designer, UX Writer, Visual Designer, UX Researcher इत्यादि शामिल हैं।

Google Company में जॉब के लिए कैसे अपल्याय करे?

और अब हम जानेंगे गूगल मे जॉब के लिए कैसे अप्लाय करे दोस्तो गूगल मे जॉब पाने के लिए आप तीन तरीसे के अप्लाय कर सकते हैं।

Apply Online Using Website

पहिला तरीका अप्लाय यूजिंग ऑनलाइन वेबसाइट्स गूगल मे नौकरी पाने के लिए आपको गूगल की career.google.com पर जाके अप्लाय करना होगा।

वहा पर आप विभीन्य पदो और अलग अलग जगह पर जॉब रिक्वायर्ड्समेंट देख सकते हैं जो भी जॉब आपकी कुशलता शिक्षा अनुभव से मेल खाती होगी इसकेलिए आप आवेदन कर सकते हैं।

आप अपने योग्यता के अनुसार पद का चुनाव करके अपना रिज्यूमें दे सकते हैं ध्यान रहे आपका रिज्यूमें प्रभावशाली होना चाहिए तभी आपके पास इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा अन्यथा वो रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

Campus Placement

कॉलेज के प्लेसमेंट प्रोग्राम के लिए गूगल कुछ प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी को सेलेक्ट करता है जैसे आईआईटी, एनआईटी डीटीओ इत्यादि।

Asia Pacific (APAC) Test

और तीसरा है एशिया स्पेसिफिक टेस्ट, यह टेस्ट गूगल द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा कंडक्ट की जाती हैं जिसे कंप्यूटर साइंस और उससे संबंधित क्षेत्रों में यंग टैलेंट के खोज के लिए बनाया गया है।

ये एक कोडिंग कॉन्टेस्ट होता हैं जिसका आयोजन गूगल प्रतिवर्ष करता है जो इच्छुक होते है वो इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

इस परिक्षा में टॉप किए प्रतियोगि को गूगल को टेक्निकल जॉब के लिए इंटरव्यू का सोनेहरा अवसर प्राप्त होता हैं।

Google में जॉब के लिए अपल्याय करने के बाद क्या होता है?

अब जानते है गूगल जॉब के लिए अप्लाय करने के बाद क्या होता है ऑनलाइन आवेदन के बाद अगर गूगल को लगता हैं कि आप उनके साथ कार्य कर सकते है तो आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आती हैं।

गूगल पे इंटरव्यू टेलीकॉन या हैंगआउट और ऑलसाइट दोनो प्रकार से आयोजित किया जाता हैं।

अदि रिक्रिटर किसी आवदेन के लिए आपके रोल को पसंद करते है तो उनका अगला कदम गूगल के साथ टेलिकॉन या हैंगआउट इंटरव्यू होता हैं।

इंटरव्यू में आपके रोल से संबंधित ज्ञान का अंदाजा लगाया जाता हैं टेक्निकल रोल के लिए आपसे इंटरव्यू में डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम से जुडे कुछ सवाल पूछे जाते हैं।

बोहोत सारे कोडिंग एलॉजिकल प्रश्नों के लिए भी आप तैयार रह सकते हैं प्रत्येक प्रश्नों के पीछे आपको आकलन करने का प्रयास किया जाता हैं।

जिससे आपके प्रतिभा की सही सही जानकारी मिल सके, टेलिकॉनिव इंटरव्यू में पास होने के बाद आपको ऑनसाइट इंटरव्यू के लिए गूगल के ऑफिस में बुलाया जाता हैं।

जिसमे कैंडिडेट के सामान्य ज्ञान की क्षमता को देखा जाता हैं उसमें लीडरशिप की क्वॉलिटी भी देखी जाती हैं जॉब रोल संबंधी ज्ञान के बारेमे सवाल आपको पूछे जाते है।

जिससे की यह पता लगाया जा सके कि वे आपने काम मे एक्सपर्ट है कि नही और गोगलीनेस जो एक वक्ती कि वक्तित्व का उपयोग करने की क्षमता और एस स्पष्टता की प्रतिक्रिया को दर्शाता हैं।

ये भी देखा जाता हैं इंटरव्यू में आपको कई तरह की सीचवेशन दी जाती हैं जिन्हें कैंडिडेट्स को सुलझाना होता हैं और उसके आधार पर उनके सवाल का जवाब देना होता हैं।

अदि आप इंटरव्यू मे उत्तिऀण हो जाते है तो आपको आपके पद के अनुसार कुछ दिन की ट्रेनिंग कराई जाती हैं इसके बाद आपको ज्वाइनिंग लेटर दे दिया जाता हैं।

अब अंत मे बात करेंगे कि गूगल में जॉब मिलने के बाद सैलरी पैकेज कितना होता हैं गूगल जितनी बड़ी कंपनी है उतनी ही शानदार इसके सैलरी पैकेजेस भी होते है।

गूगल एम्प्लॉईज की एवरेज सैलरी करीब करीब 1 करोड रुपए सालाना होती हैं गूगल मे अच्छी सैलरी पैकेज के साथ साथ बोहोत सारी सुविधा भी दी जाती हैं।

जैसे कर्मचारियों को मुफ्त में खाना दिया जाता हैं काम के स्ट्रेस को कम करने के लिए स्विमिंग पूल रिलैक्सिंग हाऊस जिम मेडिकल हेल्थ प्रधान किया जाता हैं।

गूगल आपने कर्मचारियों को घर बैठे काम करने की सुविधा भी देता हैं गूगल के पॉलिसी के अनुसार अगर कंपनी के किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो गूगल उसके परिवार को उसके सैलरी का आधा हिस्सा देता हैं।

अदि उनके बच्चे छोटे हो तो उन्हे एक हजार डॉलर प्रतिमाह है उन्नीस साल की उम्र तक दी जाती हैं गूगल मे पूरी आजादी के साथ काम करने का मौका मिलता हैं।

और यहा पर काम करने के लिए दबाव भी नही बनाया जाता हर कोई गूगल कंपनी में काम करना चाहता है दोस्तो ताकि उन्हें अच्छी सैलरी मिले और उनका भविष्य भी अच्छा हो।

मुझे उम्मीद है कि आपको इस लेख से पता चल गया होगा कि गूगल में जॉब कैसे पाया जा सकता हैं अगर आपके अंदर टैलेंट है और आपके पास वर्क एक्सपीरियंस भी हो तो आपको आसानी से गूगल मे जॉब मिल सकती हैं।

जरूर पढ़ें:-

क्वांटम कंप्यूटर क्या है कैसे काम करता है

khud ka game kaise banaye – गेम कैसे बनता है

निष्कर्ष – गूगल में जॉब कैसे पाए

अगर आपको गूगल में जॉब कैसे पाए यह लेख अच्छा लगा हो तो लेख को जादा से जदा शेयर कीजिए ताकि और लोगो को भी गूगल मे जॉब करने के लिए अप्लाई करने के बारे मे मालूम हो सके। इस लेख से जुडी कोई भी परेशानी हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप हमे बता सकते हैं, ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके और अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे सब्सक्राइब कीजिए ओर इसे अपने दोस्तोके साथ शेयर कीजिये धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

3 thoughts on “गूगल में जॉब कैसे पाए – गूगल में जॉब पाने की पूरी प्रोसेस”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker बंद करे!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock