Top 11 बाते जो बताती है कि आप फाइनेंसियल इंटेलीजेंट हो या नहीं

|दोस्तों आज के इस इंटरेस्टिंग लेख में, मैं आपसे बात करने वाला हूँ फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन के 11 ऐसी निशानियां के बारे में जो बताती हैं कि वो व्यक्ति फाइनेंसियल इंटेलीजेंट है या नहीं।Top 11 बाते जो बताती है कि आप फाइनेंसियल इंटेलीजेंट हो या नहीं।

तो आप इस लेख को अंतक जरूर पढ़िये और मुझे कमेंट करके जरूर बताइए कि इन 11 निशानीयो मेसे आपके अंदर कितनी निशानियां हैं जो बताती है कि आप फाइनेंसियल कितने इंटेलीजेंट है।

Someone who is strategic in spending money

तो दोस्तों फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो सबसे पहले निशानी है वो है समवन हु इस स्ट्रेटेजिक इन स्पेंडिंग मनी यानी फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन वो हैं जो अपने पैसों को सोच समझकर एक रणनीति के तहत से खर्च करता है और हमेशा इस बात को मेक शुर करता है कि वो अपनी इनकम से कम ही खर्च करें। फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन कभी भी अपनी आमधानी से ज्यादा खर्च नहीं करता है।

Top 11 बाते जो बताती है कि आप फाइनेंसियल इंटेलीजेंट हो या नहीं

Saving and investment is priority

दोस्तों इसके बाद दूसरी निशानी जो बताती है कि कोई व्यक्ति फाइनेंसियल इंटेलीजेंट है या नहीं वोह है समवन हु मैक्स सेविंग एंड इन्वेस्टमेंट हिज प्रायोरिटी यानी सिम्पली वो पर्सन फाइनेंसियल इंटेलीजेंट माना जाएगा जो सेविंग को इन्वेस्टमेंट को प्रायोरिटी बनाता है।

जबभी उसके पास इनकम होती है तो सबसे पहले वो अपने फ्यूचर के लिए अलग पैसा सेव करके एक प्रॉपर इन्वेस्टमेंट प्लान के साथ में उसे इन्वेस्ट भी कर देता है।

तो दोस्तो यह है दूसरी सिंपल निशानी, की भले ही चाहे इनकम जो कम हो, ज्यादा हो फर्क नहीं पड़ता अगर कोई व्यक्ति अपनी इनकम से अपनी सेविंग ओर इन्वेस्टमेंट को प्राइऑरटी बनाता है, अपनी इनकम से सबसे पहले सेविंग के पैसे को अलग करके बाद में उसे प्रॉपर प्लान के साथ में इन्वेस्ट करता है तो वह व्यक्ति सिम्पली फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

Having emergency funds for uncertainty

इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो तीसरी निशानी है वो है हैविंग इमरजेंसी फंड्स फ़ॉर अनसर्टेनिटी यानी कि जो व्यक्ति अपनी लाइफ की अनिश्चितताओं के लिए पहले से प्लान कर लेता है लाइफ में जो भी इमरजेंसी आती है उसके लिए वो पहले से प्लान करके अपने लिए एक इमर्जेंसी फंड रखता है जो कि कम से कम छह महीने की आमदनी के बराबर हो छह महीने के खर्च के बराबर हो तो उतना फण्ड वो सेविंग रखता है जिसे इमरजेंसी फण्ड माना जाएगा तो इमरजेंसी फंड रखने वाले व्यक्ति को यहाँ पे सिम्पली फाइनल इंजन पर्सन माना जाएगा।

ध्यान दें की लाइफ फुल अनसर्टेनिटी से भरि हुई है अनिश्चितताओं से भरी हुई है और उसमें कब क्या होगा ये कोई नहीं जानता है। और अगर आप पहले से प्री प्लान करके अपने लिए इमरजेंसी फंड नहीं रहते है तो ऐसे में आपको फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन कभी भी नहीं माना जाएगा।

तो इसलिए फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन बनने के लिए बहुत जरूरी है कि आपके पास प्रॉपर इमरजेंसी फंड जरूर हो और, बात करेंगे कितने एमर्जेंसीय फंड हो तो कम से कम आपके छे महीने के खर्च के बराबर आपके पास इमरजेंसी फंड जरूर होना चाहिए।

 

जरूर पढ़ें:-

नए लोग स्टॉक मार्किट में Invest कैसे करे | शेअर बाजार का पूरा इतिहास

chori hua mobile याफिर khoya hua mobile kaise khoje Finde My Phone

5G तकनीक क्या है? | 5G full detail in hindi

Having properly insured for helth, life and assets

और दोस्त इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो चौथी निशानी है वो है हैविंग प्रोपरली इंसुरेड फ़ॉर हेल्थ,लाइफ एंड एसेट्स यानी की सिम्पली वो पर्सन फाइनेंसियल इंटेलीजेंट माना जाएगा जो अपनी लाइफ को प्रॉपर टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ मैं इन्षुरेन्स करके रखा है।

जिसमे प्रॉपर हेल्थ इन्सुरेंस अपनी और अपनी फैमिली के लिया हुआ है और जिसने अपने सभी इंपोर्टर्स एसेट्स के लिए इन्षुरेन्स लेके रखा है उसे यहाँ पे सिम्पली फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

अगर आप ध्यान से देखें तो अगर आप प्रोपेरली इंसुरेड है तो इससे आपको एक फाइनेंसियल पीस मिलता है एक मानसिक शांति मीलती है की अगर कुछ दुर्घटना हो जाती है और अगर कुछ लॉस होते हैं तो आप इन्षुरेन्स कंपनी से कवर कर सकते हैं, और ऐसे में आप यहाँ पे फाइनेंसियल पीसफुल रह सकते हैं, तो प्रॉपर इन्षुरेन्स लेना चौथी निशानी है एक फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की।

Someone who pays their bills on time

और दोस्तों इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो पांचवीं निशानी है वो है समवन हु पे देअर बिल्स ऑन टाइम जी हाँ, अगर आपके पास कोई भी लोन से कोई भी EMI है, क्रेडिट कार्ड है या फिर जो भी आपके मोंथेली बिल्स, इलेक्ट्रिकल, लाइट बिल, मोबाइल या कोई दूसरा बिल हो अगर आप उस बिल्स के फीस को सभी समय पर पूरा करते सही समय पर pay करते हैं जिससे कि आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं भरना पड़ता है ना कोही इंटरेस्ट pay करना होता है तो ऐसे आपको फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि वे अपने बिल्स टाइम पे नहीं करते या नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई बार एक्स्ट्रा अमाउंट ब्याज के रूप में या फिर एक्स्ट्रा चार्जेज के रूप में पे करने पड़ते हैं जो कि अपने आप में पैसों की बर्बादी है। तो अगर आप इस तरह से पैसों की बर्बादी नहीं करते हैं और मैं सभी बिलकुल टाइम पे करते है तो ऐसे में आपको फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

Someone who doesn’t accrue bad debts

इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन जो छट्टी निशानी है वो है समवन हु डोएसेन्ट अक्यूर ब्याड डेब्ट जी हाँ, वो व्यक्ति जो कि बैड डेब्ट बुरे कर्जे accure नहीं करता है, बुरे कर्जे नहीं लेता है उसे यहाँ पे फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

आज के समय में बहुत से लोग कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसे कि मोबाइल, टीवी, गैजेट्स कुछ भी यहाँ पे EMI पे खरीद लेते हैं जोकि अपने आप में एक बैड की निशानी है।

आप सिम्पली अगर कोई चीज़ Cash में अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते हैं तो उसे परचेस ना करें, कोई भी कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लेने से पहले आप 100 बार सोचें कि कहीं ऐसा तो नहीं है कि आप यहाँ पे bad debts accure कर रहे हैं जिसकी वजह से आपको ज्यादा इंट्रेस्ट के रूप में पैसे भरने पड़ सकते हैं, और जो आपके लिए फाइनेंसियल bad debts साबित हो सकता है।

तो यहाँ पे जो व्यक्ति किसी तरह के बैड बुरे कर्जों को accuare नहीं करता है, उसे आप ये फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

Someone who has solid budgeting systems

और दोस्तों इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो साथ वी निशानी है वो है समवन हु हास् सॉलिड बजेटिंग सिस्टम मनी मैनेजमेंट सिस्टम ऐंड समवन हूँ किप रिकार्ड्स ऑफ हिज इन्कम एंड एक्सपेंस यानी कि जो व्यक्ति एक सॉलिड बजट सिस्टम रखता है,
अपनी आमदनी अपने खर्च का हिसाब करने के लिए एक प्रॉपर प्लान बनाकर उस बदल प्लान के अनुसार ही खर्च करता है और इसके अलावा जो हमें प्रॉपर मनी मैनेजमेंट सिस्टम फॉलो करता है और अपने इनकम अपने एक्स्पेन्सस का प्रॉपर हिसाब किताब रखता है। उसे आपसे फाइनल इन पर्सन माना जाएगा।

जी हाँ, सिम्पली फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन बनने के लिए बहुत जरूरी है कि आप इन सिंपल स्टेप्स को जरूर फॉलो करें और कम से कम अपनी आमदनी और खर्च का हिसाब किताब रखना शुरू कर दें।

इसके बाद आप एक मनी मैनेजमेंट करें और जो भी एक बजट प्लान के अनुसार ही अपने खर्चों को प्लान करें और उसके अकॉर्डिंग खर्च करें तभी आपको यहाँ पे फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

Someone who has short term and long term financial plan

और दोस्तों इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो आठवीं निशानी है वो है समवन हु ह्यस शॉर्ट टर्म एंड लांग टर्म फाइनेंसियल प्लान जी हाँ, अगर आपके पास फाइनैंशल प्लान नहीं है फाइनेंशियल गोल्स नहीं है चाहे वो शोर्ट टर्म हो मीडियम टर्म हो या लॉन्ग टर्म हो तो आपको यहाँ पे फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन नहीं माना जाएगा।

फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की एक इम्पोर्टेन्ट निशानी यह है कि उसके पास अपने लाइफ में अपने फ्यूचर के लिए प्रॉपर गोल्फ होते हैं।

चाहे वो शोर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म हो, उसके बाद अगले 2 साल अगले 5 साल, अगले 10 साल, 15 साल, 20 साल, 50 साल का भी एक प्लान होता है, और ये उसके बाद शोर्ट टर्म अगले एक महीने अगले छह महीने का भी प्लान होता है जिसमे उसको पता होता है कि वो अपने क्या आमदनी करेगा, कैसे खर्च करेगा और कैसे अपने फ्यूचर के लिए प्लान करेगा?

 

जरूर पढ़ें:-

ट्रैन पटरी कैसे बदलती है | ट्रैन के बारेमे पूरी जानकारी

Earbuds के यूजर्स के लिए AMANI ASP i12 TWS ईयरबड्स लॉन्च करने का हुआ एलान

eRUPI क्या है कैसे काम करता है | What is e-RUPI

Apple airtags kya hai or kaise kam karta hai

Someone who seeks financial knowledge and advice

और दोस्तो इसके बाद फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो नोवी निशानी है वो है समवन हु सिक्स फाइनेंसियल नॉलेज एंड एडवाइस अंडरस्टैंड द रिस्क फर्स्ट दयान रिटर्न्स यानी की वो पर्सन जो रिटर्न यानी की कमाने से पहले इस बात की चिंता करता है कि जो उसके पास है उस पैसे का नुकसान ना हो।

जो यहाँ पर रिस्क को पहले ध्यान रखता है और रिटर्न को बाद में ध्यान में रखता है, जो यह फाइनेंशियल नॉलेज फाइनेंशियल एडुकेशन के लिए काम करता है, फाइनेंशियल के बारे में सीखता है, समझता है, बुक्स रीडिंग करता है और अलग टॉपिक को क्लियर करता है, उसके अकॉर्डिंग डिसीजन लेता है तो उसे यहाँ पे फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा।

फॉर एग्ज़ैम्पल अगर आप कोई नया लोन लेने जा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि अगर आप फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन है तो आप सबसे पहले रिस्क को समझें। उसके निगेटिव पॉज़िटिव इफ़ेक्ट को समझें, अपने खुद की जो सिचुएशन है उसे समझें और आप इस बात को तय करिये की क्या आपकी सिचुएशन के अकॉर्डिंग वो डिसिशन लेना आपके लिए सही है या नहीं हौ।

तभी आपको यहाँ पे फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन माना जाएगा। अगर आप बिना सोचे समझे कोई डीजल ले रहे हैं फाइनेंसियल तो आपको कभी भी फाइनल इन पर्सन नहीं माना जाएगा। तो फाइनल ईयर मनाने के लिए जरूरी है कि आप यहाँ पे जो है अडवाइस लें और आप अपने आपको फाइनेंसियल एजुकेट करें जिसके बारे में नहीं जानते हैं, उसके बारे में सीखें, समझें और डिसीजन ले।

Someone who builds true assets and earns through passive and portfolio income

फाइनेंसियल इंटेलीजेंट पर्सन की जो 10 वी निशानी है वो है समवन हु बिल्डस ट्रू एसेट्स एंड एर्न्स थ्रू पैसिव एंड प्रोटफॉलिओ इनकम यानी की फाइनेंसियल इंटेलीजेंट वो है जो यहाँ पे ट्रू एसेट्स बनाता है ऐसी असली संपत्ति बनता है जो उसे पैसे पैसिव इनकम और पोर्टफोलियों इन्कम दे सके ऐसी संपत्ति नहीं जो कि सिर्फ उससे पैसे ले या उसके बदले उसे पैसे खर्च करने पड़े।
असली संपत्ति होती है जिससे कि आपको कमाई हो चाहे वो पैसिव इनकम हो याफिर पोर्टफोलियो इनकम हो।

आशा करता हु आपको यह लेख Top 11 बाते जो बताती है कि आप फाइनेंसियल इंटेलीजेंट हो या नहीं पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप कमेंट में लिख कर हमें बता सकते हो धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

1 thought on “Top 11 बाते जो बताती है कि आप फाइनेंसियल इंटेलीजेंट हो या नहीं”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker बंद करे!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock