10 संपत्तियां जो आपको आर्थिक रूप से मुक्त बनाती हैं

हेलो दोस्तों 10 संपत्तियां जो आपको आर्थिक रूप से मुक्त बनाती हैं अमीर कैसे बनें हिंदी दोस्तो अगर आपने रिच डैड पुअर डैड बुक अगर पढ़ी होगी तो आपको पता ही होगा की रोबर्ट किओसकी जो कि इस बुक के लेखक है,

वह कहते है कि मेरे दो डैड थे एक रिच डैड थे और एक पुअर डैड थे, रिच डैड बोहत अमीर थे और पुअर डैड गरीब थे।

परंतु उनके बीच एक बड़ा अंतर था जिसके बजसे पुअर डैड गरीब थे और रिच डैड अमीर।

रोबर्ट किओसकी इसके बारेमे कहते है कि पुअर डैड जो थे वह हमेशा सैलेरी पे ओर सैलरी बढ़ाने में फोकस करते थे। जबकि जो रिच डैड थे वह अमीर इसलिए थे क्योंकि वह एसेट्स बिल्डिंग करने में ज्यादा फोकस करते थे।

उनका ज्यादातर फोकस एसेट्स को बिल्ड करने में था ओर यही चीज रोबर्ट किओसकी ने अपने लाइफ में इम्पलीमेंट की इसी वजसे आज वह फिनांशल रूप से फ्री है। financial freedom है।

एसेट्स का डेफिनेशन रोबर्ट किओसकी जरा अलग सा देते है वह कहते है कि असेट्स वह चीज है जो आपके जेब मे पैसे डालें ओर लाइबिलिटी वह चीज होती है जो आपके जेब से पैसे निकलती है।

तो दोस्तों आजके इस लेख में हम 10 संपत्तियां जो आपको आर्थिक रूप से मुक्त बनाती हैं यैसे एसेट्स को देखने वाले है तो चलिए इस लेख को शुरू करते है।

10 संपत्तियां जो आपको आर्थिक रूप से मुक्त बनाती हैं
10 संपत्तियां जो आपको आर्थिक रूप से मुक्त बनाती हैं

Business

एक बार एक टीचर ने अपने क्लास में एक बच्चे को खड़ा कर उससे पूछा कि बताओ रिस्क क्या होता है क्या चीज करना जिसमे रिस्क होता है।

उस विद्यार्थी ने बड़े confidence से कहा कि सर Business करने में बोहत रिस्क होता है। जिसके ऊपर क्लास के सारे बच्चे भी कहने लगे कि हा सर Business करने में बोहत रिस्क होता है।

ओर आप मे से भी कुछ लोग होंगे जिन्हें Business करने में बोहत रिस्क लगता होगा।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बचपन से ही हमें सीखाया जाता है कि business करना एक बोहत ही रिस्की चीज है। जिसके अंदर आपको नही घुसना चाहिए। एक सेफ़ Option लेना चाहिए जो कि है Job करना।

जब वे विध्यार्थी ओर सारे बच्चे कहते है कि Business कर ने में रिस्क है तब वे टीचर उन विद्यार्थियों से एक Intresting बात कहते है।

वे कहते है, मैन यही सेम सवाल एक Businessman से पूछा था, जो की बोहत जदा Successful थे अपनी life में, तो उन्होंने यह जवाब दिया कि आज के टाइम रिस्क मतलब की यक source of income पर depend होना है।

अपनी पूरी lifestyle अपनी पूरी जिंदगी की बस एक Job पर depend करना है।

जहा आप जबतक काम कर रहे हो तब तक पैसे आरहे है ओर जैसे ही आप काम करना बंद करोगे वैसे ही पैसे आना बंद हो जायेगा।

अब आपही बताओ इस से बड़ा रिस्क क्या हो सकता है।

जैसे कि आपने भी देखा होगा कि लोग बोहत ज्यादा Educated नही होते है, बोहत ज्यादा समझदार नही होते है, बोहत ज्यादा Extra Ordinary भी नही होते है।

फिर भी वे घर बैठे बैठे बोहत पैसे कमा रहे होते है अपनी Life Enjoy कर रहे होते है ऐसा इसलिए क्योंकि उनका एक Business होता है।

जो Business हमेशा उन्हें पैसे लाकर देता रहता है।

जैसे कि आप जानते है हमारे देश के Richest Parson वे भी एक Businessman है। ऐसा ही अगर आप बड़े level पर देखोगे जो Business करता है ना वो हमेशा बोहत धनवान रहता है।

हा एक time था जब आप अच्छे से पढलेते थे आपको एक अछिसी Job मिल जाती तो Life Setal हो जाती थी।

But आजका time बोहत बदल गया है आज के time Job करना और बस एक Source Of Income पे depend होना एक बोहत बड़ा रिस्क है जो आपको नही लेना चाहिए।

अगर आप Job कर रहे हो तो सातही में आपको एक side Business पर Focus करना चाहिये जो कि आपका Second Source Of Income होगा और आपको Passie Income देता रहेगा।

इस ही लिए सबसे पहिला Asset जो आपको Create करना चाहिए वह है एक Business।

 

Real Estate

Gary Keller जो कि एक Real estate millionaire है वे बोलते है कि8 आप अपने पैसे के साथ चार चीजे कर सकते हो।पहिली आप उसे जान से मार सकते हो।

For example अगर आप Job करते हो आपकी Salary आई जैसे ही Salary अति है maximum लोग maximum time उसे खर्च करने लगते है, इस पैसे को जहा खर्च नही करना चाहिए वहा खर्च करते है जिसे से पैसे मर जाते है।

दूसरी चीज जो आप कर सकते हो अपने पैसे के साथ वो है उसे Save करना।

जैसे कि बोहत सारे लोग अपने पैसे Save करते है bank में FD करते है PPF जैसे योजना में Save करते है जो कि कहिबार सही भी होता है और कही बार सही नही भी होता है।

Because आपको पता ही होगा कि Inflation Rate भी कही बार 5 से 6 percent बढ़ता जा रहा है, ओर कहि बार bank का जो Intrest Rate होता है वो Inflation Rate से कम होता है जिसके बजेसे आपको पैसे वो grow नही होते वो कम होते रहते है और Save भी नही रहते बल्कि उसकी Value कम होते रहती है।

तीसरी चीज होती है पैसे को Healthy करना Healthy करना मतलब पैसे को ऐसी जगा Invest करना झा पर आपको थोड़ा बोहत अच्या Return मिल रहा हो।

ओर चौथा है पैसे की Growth करना जहा पर आपको 13℅ से लेकर 20℅ के Return मिलते ही रहते है।

Now देखो Earth हमारी जमीन ऐसी चीज है, जिसे दुनिया की बड़ी से बड़ी Factory अमीर से अमीर इंसान बना नही सकता अपने Factory में।

ओर जैसे जैसे Population बढ़ती जारही है वैसे वैसे जमीन की Value बढ़ती जा रही है।

अगर आप Basic Economics के हिसाब से देखोगे तो जमीन बोहत Limited जगा है और जो इसकी demand है वो हमेंशा बढ़ते रहेगी Because Population भी हमेशा बढ़ता रहेगा।

तो यह Simple चीज भी हमे बताती है कि कैसे जो जमीन है ना उसके भी value हमेशा long term में बढ़ती ही रहेगी इसी लिए जमीन में invest करना on of the safest option होता है long time के लिए।

 

Paper Assets

तीसरी चीज जो आपके जेब मे पैसे डालती है वो है Paper Assets Paper Assets मतलब Stock,Bonds,mutual fund etc.

जैसे कि Robert Keyosaki कहते है कि Stock Market बेहत फेमस है Specially बाहर Western Country में।

क्योकि इसके अंदर घुसना बोहत easy है और बाहर निकलना भी बोहत easy है।

क्योंकि इतना easy होने के कारण लोग कही बार गलती भी कर लेटव है। लेकिन अगर आप समझदारी से stock market में invest करोगे तो आप इससे बोहत पैसे कमा सकते हो।

Recently मैन एक Finology का Video देखा जिसमे Other बतारहे थे कि कैसे अगर आपने 30 साल पहिले बस 10,000 रुपये एक company में invest किये होते तो आज आपको उसके Through 600 करोड़ रुपए मिलते। यैसे Return आपको ओर कही भी नही मिलेंगे। जैसे stock market में मिलते है। और मिल सकते है।

यैसे Return पाने के लिए आप कोनसे Company में invest करते हो इसके ऊपर Depend करता है।

अगर आप अछि Company में invest करोगे Value Investing करोगे, warran bafet ओर यैसे बड़े बड़े Investor से सीखोगे तभी आप एक अछि Company को Choose कर पाओगे ओर इतने अछे Return निकाल पाओगे longrun में।

ओर कहिबार FD से अछे बांड्स4 होते है, Bonds में invest भी काफी सेफ होता है। जिया से आपके पैसे grow होते है।

इसी लिए asset number third जिसमे आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हो अपने पैसे grow करने के लिए ओ है paper assets.

 

Commodities

आपको पता है Real Estate से भी ज्यादा कोही सेफ Option है अपने पैसे को invest करने का तो ओ है Gold and Silver में Invest करना।

जब में पैदा नही हुआ था तब भी gold था जब में मर जाऊंगा उनके बाद भी gold रहेगा। ओर gold यक यैसा Material है जोकि हजारो सालोंसे इस्तेमाल किया जा रहा है।

कही investor क्या करते है, की जब भी stock market नीचे जाता है तो वे लोग Gold and Silver में इनवेस्ट करना चालू कर देते है।

ओर अपने शायद ये रिलेशन देखा भी होगा कि gold and silver का Price ऊपर जाता है जब भी stock market नीचे आता है।

यैसा इसलिए होता है Because जब भी लोग को लगता है कि स्टॉक मार्केट की value कम हो रही है तो वे लोग गोल्ड ओर सिल्वर में invest करना चालू करते है। because उन्हें पता है कि ये अपनी value कभी लूज नही करते। इसी लिए लोग उसकी तरफ ज्यादा ज्याते है। और गोल्ड ओर सिल्वर की price बढ़ती है।

इसी लिए देखना की हर बड़ा invester हमेशा बोलेगा की आपको कुछ पर्सेंट अपने पैसे को हमेशा गोल्ड ओर silver में invest करना ही चाहिए।

गोल्ड की जो Propertys होती है ओ बोहत अच्छी होती है वो सड़ता नही ना खराब होता है उसमें जंग नही लगता उसे आप तोड़ सकते हो अपना मन चाहा आकर दे सकते हो ऐसी बोहत सारि Idioal Quality होती है गोल्ड के अंदर जो उसे Idioal Candidate बनाता है पैसे के लिए।

जरूर पढ़ें:-

Hotspot क्या है ओर कैसे काम करता है | WiFi ओर Hotspot के बीच मे क्या अंतर है

5G तकनीक क्या है? | 5G full detail in hindi

Apple airtags kya hai or kaise kam karta hai

chori hua mobile याफिर khoya hua mobile kaise khoje Finde My Phone

Cash

कुछ लोगोको यह सुनकर बोहत अजीब लगेगा लेकिन सच तो यह है कि Cash होना आपको पास पैसा होना रोकड़ा होना बोहत अछि चीज होती है।

आपको पता है Apple जैसे बड़ी बड़ी Company भी अपने पास हमेशा Cash रखती है और बोहत सारा cash रखती है।

अगर Reserch की माने तो Apple Company के पास अभी 200 bullion dollar Cash पड़ा हुआ है।

Apple company ऐसा इस लिए करती है because कही बार येसी Opportunity अति है जब आपके पास आपको cash चाहिए होता है।

Cash के through आप बोहत फ़ास्ट फ़ास्ट transaction कर सकते हो और कही बार कॅश देने पर आपको कई चीज सस्ते में मिल जाती है। यैसे ही cash होने के बोहत सारे फायदे है उसका उसे कर के आप बोहत सी चीजें बोहत जल्दी खरीद सकते हो।

अगर कोही Emergency आई तो इसका इस्तेमाल कर सकते हो अगर कोही opportunity आई Forexample Apple को लगता है कि कोही कंपनी है जोकि जल्दी Grow हो रही है तो वे अपने cash से खरीद सकते है।

अगर आप Finace related book को पढ़ते हो तो आपको उसमे एक common चीज बोली ज्याते है कि आपके पास थोड़ा बोहत cash रहना ही चाही ये।

Infact Ramit Sethi भी अपने Book I will teach to be rich में बताते है Invest करना चाहिए, कुछ Parsent पैसा save करना चाहिए और कुछ parsent पैसा आपको cash में रखना चाहिए। इसी cash के Value को भूलना नही चाहिए।

 

Equipment and Accessories

जैसे कि Reach dad poor dad के author Robert Kiyo saki कहते है, की अगर आप एक कार खरीदते है और उसे खुद चलाते है तो आपको लिए वो कर यक libility होगी।

क्योकि वो कार को maintain करने के लिए आपको अपने जेब से पैसे डालने पड़ेंगे तभी वो कार अछेसे चलेगी।

परंतु अगर आप वही कार लेते है और उसे रेंट पे देते है तो वो कार आपके लिए income generate करेगी तब आपको लिए वे कार asset बन जायेगी।

यैसे ही आप कोही भी equipment का यूज करके पैसा कमा रहे हो तो वो आपको लिए यक एसेट बन जायेगा।

यैसे ही कही सारे equpment का यूज करके पैसे कमा रहे हो तो वो आपके लिए यक asset बन जायेगा।

आप अपने मोबाइल को अपने लैपटॉप को आप अपना asset बना सकते हो जिसके through आप earning कर सकते हो जो कि आजकल हो भी रहा है।

अगर आप बस google पर search करके टेडको गए न तो आपको कही सारि Videos मिलेगी जिसके अंदर step by step बताया है कि कैसे आप अपने phone का use करके पैसे कमा सकते हो।

 

Intellectual property

Intellectual property में चार चीजे आती है, पहिला है copyright दूसरा होता है patents ओर चौथा होता है Trade secrets

Copyright में usely क्या होता है कि समजो अपने यक video बनाया है एक गाना बनाया है जिस के lyrics आपने खुद से लिखे है आपने उसे खुदसे Produce किया है तो आप उसको copyright कर सकते हो।

अगर आप Youtube है तो आपको पताही होगा कि कही बार youtube पे copyright issues होते है। अगर आप किसी ओर की music use करते हो किसी ओर का video use करते हो तो कहिबार copyright issue होते है। जिस से वे यक्ति आपके ऊपर strike मारके video को down कर सकता है और कहिबार ईसा भी होता है आपको यक Revenue का पार्ट उस इंसान को जाता है क्योंकि वे ये deserve करता है।

ऐसे ही अगर आप भी कुछ content create करते हो video music ओर कोही भी ऐसे चीज जिससे आप copyright कर सकते हो तो वो भी आपको revenue generat करके दे सकता है।

अगर आप यक new तरीके से कुछ चीज कर रहे हो new technology बना रहे हो for example आपने एक नई टाइप का यक टायर envent किया है तो आप उसे petent कर सकते हो और फिर जीतनी भी companys है जो भी लोग उसे use करेंगे उस से आपको earning होगी।

यैसे भी बोहत Rare लोग होते है जो कि बस अपने petent से बोहत सारे पैसे कमाते है because उनको company pay करती रहती है yearly या monthly जैसा भी हो।

तीसरा होता है trademark कही बार जो logos बनते है कही taglines होती है ऐसे कही सारि चीजे आप trademark कर सकते हो। और वो trademark भी आपको revenue generate करने में मदत कर सकता है।

चौथा आता है trade secrets जैसे के coca cola का नाम अपने सुना होगा coca cola का जो formula है वो बोहत ही secrets है जो किसी को पता नही है तो उसे ही coca cola company ने आपने formula को trade secret किया है यह एक अलग तरीका है जिसके जरिये आप पैसे कमा सकते हो।

 

Create a brand

देखो business तो बोहत लोग करते है आपने देखा होगा रास्ते रास्ते पर लोग business करते है।

परंतु वो लोगोका brand नही होता है अगर आप TATA Group देखोगे तो TATA एक बोहत बड़ा brand है कल को TATA चाहे तो वे कोही भी नए Field में घुस सकते है क्यों कि उनके brand value के मदतसे वो इतने सारे compitition में भी पैसे कमा सकते है।

अगर आप Apple का मोबाइल लोगे ओर उसके Logo को छुपा देंगे तो हर किसी को वो यक Chaina Phone लगेगा, लेकिन जब आप उसके logo को आप दिखाओगे तो Sadanly उस Phone कि brand value बड़ जायगी ओर साथ ही साथ उसकी price भी बढ़ जायेगी ये power होता है brand का।

दुनियां की बड़ी बड़ी company supreme या फिर zara जैसी कंपनी, ये लोग अपने brand value के कारण ही इतना पैसा कमाते है।

 

Content and website

देखो पहिले यक time था जब आपको कोही भी चीज बेचने के लिए बोहत बड़ी बड़ी दुकान लगती थी बोहत ज्यादा पैसे लगते थे लेकिन आज आप अपनी खुद की website बनाके online बोहत सारे चीजे बेच सकते हो।

है उसके लिए भी पैसे लगेंगे but is much more easy create to business through website

Website के through आप अपना business create कर सकते हो अपनी branding create कर सकते हो ओर बोहत सारि चीजे कर सकते हो।

अगर आप अपने website पर traffic ले आते हो तो आप Adsense से कमा सकते हो, brand pramotion से कमा सकते हो अपना खूदका product बेच सकते हो।

 

Network

जैसे कि आपने सुना ही होगा जब Dhirubhai Ambani शुरुवात के कूछ पैसे कमाये थे तो उस मे से आधे पैसे लेकर वो 5 Star होटल में ज्याते थे।

एकबार उनसे पुछा गया कि आप यैसा क्यो करते थे, तो उन्होने कहा की में इसलिए अपने पैसे पैसे खर्च कर वहा जाता था क्योंकि में देखना चाहता था कि अमीर लोग कैसे रहते है कैसे बात करते है कैसे चलते है।

अगर आप ध्यान से सोचोगे तो धीरुभाई अंबानी अपना यक strong network build करना चाहते थे।

अगर आपके पास यक strong लोगोका strong network होगा न तो वे लोग आप को life में आगे बढ़ने में बोहत मदत कर सकते है।

For example जब विवेक बिंद्रा शुरुआत में जब बिस हजार रूपये ही कमा रहे थे तब उन्हों ने एक कार खरीदी ओर उन्हों ने 10,000 का यक draivar रखा था।

आप लोगो को लगरहा होगा कि उन्होंने यैसा क्यो किया क्योंकि वो यैसा करना चाहते थे वो अपना Network strong करना चाहते थे वो यैसा लोगोके साथ मिलना चाहते थे जो लोग powerful लोग हो।

Because उन्हें पता था कि अगर वे यैसा करेंगे तभी उचे उचे लोग उनके साथ काम करेंगे और उनका अच्या network बन पायगा।

 

आशा करता हु आपको यह लेख 10 संपत्तियां जो आपको आर्थिक रूप से मुक्त बनाती है पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो प्लीज कमेंट में लिख कर आप हमें बता सकते हो धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

Leave a Comment