एक बेहतर पाठक कैसे बनें पढ़ने के 5 नियम

बिना किसी Collage Degrees के किताबे पड़कर Elon Musk ने एक Rocket Company Build कर डाली। Bill Gates हर साल लगबग 50 किताबे पढ़ते है। Warren Buffett Daly कम से कम 500 Pages पढ़ते है। एक बेहतर पाठक कैसे बनें पढ़ने के 5 नियम

आप कितनी Books पढ़ते हो, School या Collage खतम होने के बाद एक Average इंसान हर साल मुश्किल से चार किताबे पड़ता है वो भी ढंगसे नही। तो फिर सवाल ये आता है कि यह Successful Leaders इतनी books कैसे पढलेते है?

इस प्रश्न का जवाब है Reading Hacks ओर आज इस लेख में हम इसी Reading Hacks को जानने वाले है तो चलिए जानते है।

Reading Hacks को जानने से पहिले हमे books के प्रकार को जानना होगा, Magerly बुक्स दो ताराकी होती है Fiction Books ओर Non-Fiction Books

Fiction book का उदहारण है Romantic Niveles, Story मनोरंजन जैसे बुक्स।

Non-Fiction book का उदाहरण है Biography books, Motivational books, Self-help books etc.

समझने की बात यह है कि Fiction Books ज्यादातर Entertainment के लिए होती है ओर इन्हें Complete करने के लिए कोही timeline decide करना याफिर ना करना पूरी तरहा आपे depend करता है।

इसी लिए जो hacks हम देखने जा रहे है उन्हें Fiction Category के books पर Apply करना जरूरी नही है। तो चलिए देखते है उन hacks को।

यह पहिले दो hacks आपको book पढ़ना स्टार्ट करने से पहिले यूज़ करने है।

The Preview Method

कोही book उठाते ही उसे word by word पड़ने लगाना कोही जमजदरी का काम नही होता सबसे पहिले book को Judge करना जरूरी होता है, ओर पहिले आपको यह check करना चाहिए की उस बूक में कोनसे main टॉपिक्स के बारेमे बात कीगई है।

quickly कुछ topics को scan करते ही आपको यह भी idea लगजायगा की writing style ज्यादा complex है या Simple है।

ओर फिर finally इस स्टेप पर आपको यह judge करना है की क्या आप इस book से वो सिख पाओगे जो आप सीखना चाहते हो या नही ओर फिर आप आसानीसे decide कर पाओगे की क्या आप यह बूक पढोगे या नही।

Know the importance

एक अछि book हमारी life में एक turning point के तरह होती है, आपकी जिंदगी उस बुक को पढ़ने से पहिले जो थी ओ उस book को पढने के बाद थोड़ी बदल जाती है।

चलिये इसे एक उदाहरण के जरिये समज ते है, अगर आज मुझे investing के बारे में जीरो knowledge है ओर में the intelligent investor इस book को पढ़कर complete कर देता हूं तो पैसोको manage कर ने के बारेमे मेरी जो सोच थी वह जिंदगीभर के लिए बदल जायेगी, मेरे mind को नए रास्ते दिखने शुरू हो जायँगे, में वह सोचना शुरू खारदुंग जो में यह book पड़ने से पहिले कभी सोचता भी नही था।

इस लिए कोही भी book पढने से पहिले खुदसे यह दो सवाल जरूर पूछो, की आप इस book को क्यो पड़ना चाहते हो ओर आप इस book के knowledge को अपनी life में कैसे use करोगे। ईसा करने से आपको उस book को जल्द से जल्द completely पढ़ने का मन करने लगेगा।

ओर अभी अगले कुछ hacks को आपको book पढ़ते समय use करने है।

 

जरूर पढ़ें:-

instagram se paise kaise kamaye | इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021

Whatsapp se paise kaise kamaye | Whatsapp से पैसे कैसे कमाये

Read books in piecemeal

दस घंटे लगातार एक मोठी सी book पढ़ना यह काफी मेहनत का काम है पर 20 minutes ज्यादा नही होते है हैना,

चलो इसे गणित के माध्य्म से समझते है:-

20 Minutes For 30 Days = 600 Minutes

600 Minutes ÷ 1 Hours = 10 Hours

मतलब रोज अगर आप travel करते वक्त भी बिस मिनट पडलो तो आप एक महीने में 10 घंटों की book reading कर सकते हो ओ भी बिना अपने दिमाग पर ज्यादा प्रेशर डाले, अब आपको कितना time reading में invest करना है यह completely आपके ऊपर depend करता है।

अपने Needs के according आप अपना delay reading time decide कर सकते हो।

Use a pacer for active reading

हम Already एक यैसे Area में रहते है जहा हमारे दिमाग को easily distract होने की आदत पड़ चुकी है पर reading के समय अगर आप अपने eye moment को control कर पाओ तो आपकी reading efficiency काफी बढ़ जाती है।

it’s always recommended की आप एक time पर एक line या एक sentence के ऊपर ध्यान दो ओर किसी pencil या किसी pointer याफिर अपनी fingertip उस line के cross smoothly move करते जाओ और साथ साथ अपने आखो के भी। परंतु इस hack के साथ आपको hack नंबर 5 भी use करना है।

Chunking For Speed Reading

Changing का मतलब है एक sentence को कुछ group of word में बाटलेना ओर एक time पर सिर्फ उस उन group of wordकिताबेs पर ही ध्यानदेना, यह एक speed reading का एक तरीका होता है यैसा करनेसे हमारे reading speed के साथ साथ text को जमाजने की capacity भी increase हो जाती है।

Usevaly हम लोग sentence के हर एक word को अपने mind में बोलते हुए पढ़ते है परंतु यैसा करने से हमारी reading speed कम हो जाती है ओर comprehension भी।

 

जरूर पढ़ें:-

5G तकनीक क्या है? | 5G full detail in hindi

chori hua mobile याफिर khoya hua mobile kaise khoje Finde My Phone

Keep morethan one book to read

जरूरी नही है कि आप सिर्फ एक बुक के पीछे ही हातधो के पीछे पडजाओ आपको थोड़ा flexible भी रहना होगा कबि काबर जब आपको बीच मे कुछ अलग पढ़ने का मन करे तो खुद को जबरदस्ती torchar करनेके बजाय आप दूसरी बुक भी पड़ सकते हो यैसा करने से आप अपने Reading goals को थोड़ा balance कर पाओगे।

सो दोस्तो ये थे कुछ hacks जिसके मदतसे आप आपने reading skills को improve करसकते हो उम्मीद है आपको एक बेहतर पाठक कैसे बनें पढ़ने के 5 नियम | किताबों को प्रभावी ढंग से कैसे पढ़ें यह लेख पसंद आया होगा धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

4 thoughts on “एक बेहतर पाठक कैसे बनें पढ़ने के 5 नियम”

Leave a Comment