TRP Full Form | TRP क्या है और कैसे Calculate करते है?

 TRP Full Form | TRP क्या है और कैसे Calculate करते है?

इस लेख में हम TRP क्या है? TRP का Full Form क्या है? ओर TRP के बारेमे विस्तार से जानेंगे।
आजके जमाने मे हर घर मे TV है और हर कोई TV देखता है। अगर आपसे पूछा जाये आपका पसंदीदा TV Show कोनसा है तो आप फटाक से बताओगे।
परंतु आपसे पूछ जाये पूरे भारत मे कोनसा TV Show सबसे जादा देखा जाता है तो आप कैसे खोजेंगे कैसे Calculate करेंगे। कैसे पता लगायेंगे।
इसीका समाधान निकालने के लिये TRP का उपयोग किया जाता है।
अगर आप TV या News देखते हो तो आपने TRP इस शब्द को सुना होगा। ओर आपके मन मे TRP क्या है? TRP का Full Form क्या है? यैसे बोहत सारे सवाल आते होंगे। तो चलिये TRP के बारेमे विस्तार से जानते है।
विषय सूची(toc)
 
TRP Full Form

 

TRP क्या है? TRP Full Form

TRP Full Form है Television Rating Point. जिससे पतालगाया जाता है कि कोनसा Channel या TV show सबसे जादा देखा जारहा है सबसे जादा लोकप्रिय है।

किसी TV Channel याफिर TV Show को लोग किस समय कितनी बार ओर कितनी देर तक देखते है ये आप Television Rating Point के जरिये देख सकते हो।

अगर किसी Channel याफिर किसी Show की TRP जादा है इसका मतलब उस Particular Channel या Show को जादा पसंद किया जारहा है।

अगर इसके उलट किसी channel की TRP कम है इसका मतलब उस Channel या Show को जादा देखा नही जारहा। लेकिन हर हफ्ते TRP बदलती रहती है।

यानिकि आज जो Show TRP Retting List में सबसे नीचे है अगले हफ्ते ओ दूसरे याफिर पहिले में आसकता है।

यानी कि जितना जादा लोग उस Channel को याफिर TV Show को देखेंगे उतनी जादा उस चैनल और Show के TRP बढ़ेंगी।

अगर आपको किसी Channel या TV Show के Popularity को जानना है तो आपको उसके TRP को देखना पड़ेगा इससे आपको अंदाजा मिलजायगा की Show कितना Popular है।

अगर हम इस हफ्ते के टॉप TRP रेटिंग Serial को देखे तो इस समय Anupamaa ये 948 रेटिंग्स के साथ सबसे ऊपर है।

ओर इस हफ्ते के टॉप TRP रेटिंग Channel को देखे तो इस समय STAR Sports 1 Hindi ये 3928.6 रेटिंग के साथ सबसे ऊपर है।

TRP को Calculate कैसे किया जाता है?

TRP की जांच 2 मुख्य तरीके से की जाती है People’s Meter ओर Picture Matching

⏺ People’s Meter

People’s Meter एक उपकरण होता है जो कि Channels ओर TV Shows की TRP Check करने की लिये Setbox ओर कुछ विशिष्ट जगा पर लगाया जाता है।
People’s Meter अपने frequency से सारा data Collect कर लेता है। जिसमे हर TV Shows Channel कितनी बार देखा जाता है, कितने समय देखा जाता है, कोनसे time देखा जाता है हर एक Minutes की Information Collect कर INTAM (Indian Television Audience Measurement) Team को भेज दी जाती है।
Monitoring Team People’s Meter से आये सारे Information को Analysis करके, TV Shows ओर Channel की TRP Retting तय करके Weekly Top TRP Channel ओर TV Show की List अपने Official Website पर Upload करती है।
इसे आप YT Creator Studio App याफिर Google Web Master के तरा समज सकते हो।
जैसे YT Studio में आपको आपके Youtube Channel की हर एक Information बताता है। जैसे कितने views है कितने Subscribers है कितना Watch Time है यहांतक की कितने male ओर कितने Female Subscribes है। वैसे ही People’s Meter काम करता है।

⏺ Picture Matching

Picture Matching ये अपने नाम के तरा ही काम करता है। इसमें जिस जिस सेटॉपबॉक्स में People’s Meter होता है ओ TV में देखे जारे सारे डेटा को  Pictures के द्वारा Collect करता है।
जैसे कि आपने कभी देखा होगा हर channel पर Show के दौरान एक Rendom बार Code आता है जैसे ही ओ Code आता है ये People’s Meter उसे Capture करके Team को भेज देता है जिसे Team Analys करके   सारे Channel ओर Shows की TRP तय करता है।
लोकप्रिय लेख :

TRP Calculate (जांच) कोन करता है?

मुख्यत TRP Calculate दो भारतीय Agency करती है।
INTAM ओर BARC

⏺ INTAM

INTAM का Full Form है Indian Television Audience Measurement
INTAM ही हर जगा People’s Meter Device लगती है और People’s Meter से मिले हुये data को Analyse करके अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर पब्लिश करती है।

⏺ BARC

BARC यानी Broadcast Audience Research Council
BARC अपने नइ तकनीक का इस्तमाल करके अपने BARO Meter ओर Audio Watermark से TV Serials ओर Channel के TRP तय करती है और अपने Official Website पर Publish करती है।
इस हप्ते के Channels की TRP लिस्ट जानने के लिये यहा Click करे BARC
BARC TRP WEEKLY LIST
Channel TRP List : BARC

⏺ DART

ये उस वक्त की बात है जब TV पर सिर्फ एक ही Channel हुआ करता था Doordarshan ओर सारे लोग रामायण और महाभारत लोकप्रिय shows देखते थे।
ओर उस समय TRP कैलक्यूलेट करने का काम DART यानी Doordarshan Audience Research Team करती थी जो कि Doordarshan के सारे कार्यक्रमों की TRP कैलक्यूलेट करती थी।
DART हर गांव में survey करती है ओर गांव में कोनसा show सबसे जादा देखा जा रहा है ओर कोनसा show लोगो को जादा पसंद आरहा है इसका Analyse करके TRP Retting तय करती है। ओर अभी तक DART अपना survey करते आरही है।

TRP रेटिंग का क्या महत्व है?

TV Channel, Advertisers ओर Investors के लिये TRP Retting बोहत महत्वपूर्ण है। क्योकि TRP रेटिंग से ही Channel के CEO ओर Investors को पता चलता है कि Show कितना लोकप्रिय है और कितने जादा लोग उस show को देख रहे है।
जिससे Channel वालो को एक Idea आता है कि लोगोंको क्या अच्या लगरहा है और लोग क्या देखना पसंद है।
जिससे TV Channel वाले वैसे ही Shows निकलते है और ओ Shows लोगो को पसंद आते है और बदले में Channel की TRP बढ़ती है।
जब भी किसी Company को अपना Pramotion करना होतो है तो ओ Advertisement का सहारा लेती है और कोही भी Company अपने Ads को किसी High Audience Platform में दिखाना चाहती है।
इसका पता लगाने के लिये Advertisers TRP रेटिंग की मदत लेते है। जिस Channel य Show की TRP जादा होती है यानी कि उस Channel या Show को लोग जादा देख ते है। और यैसे ही Platform पर Advertisers अपना Ad दिखाना पसंद करते है जिसके कारण उन्हें बोहत सारे फायदे मिलते है। और उनके Company की Growth होती है।
हाल की पोस्ट: 
 

TRP घटती ओर बढ़ती कैसे है?

TRP घटना ओर बढ़ना ये उस Channel या Show को देखने वाले दर्शक पे निर्भर होता है। जितने जादा दर्शक उस Show को देखेंगे ओर पसंद करेंगे उतना उस channel का TRP बढ़ेगा।
इसी लिये हर एक channel अपने shows को बेहतर बनाने के लिये करोड़ो रूपये खर्च करता है।
इसीके उलट अगर कोई show दर्शकों को पसंद नही आता है याफिर उस show को जादा नही देखा जाता तो उस show की TRP घटने लगती है। इसके कारण चैनल को बोहत नुकसान होता है।

TRP से Channel या Shows पैसे कैसे कमाते है?

किसी भी channel या show का पैसे कमाने का मैन Source Advertisement ओर Sponsorship होता है। रिसर्च के मुताबिक हर channel अपनी 80% Income Advertisement से कमाता है।
Channel अपने TRP रेटिंग को ध्यान में रख कर एक लिस्ट जारी करता है जिमसें Channel या Show की
Per Second Advertisement की cost लिखी रहती है।
जिसमे की सुबह से लेकर रात तक सारा Advertisemen
Par Second का Rate लिखा रहता है।
जैसे Channel की TRP Retting बढ़ती है वैसे ही उसका Advertisement Cost Rate भी बढ़ता ओर जैसे Channel की TRP Retting घटती है वैसे ही उसका Advertisement Cost Rate भी घटता है। यानी TRP Channel के Income को घटा या बढ़ा सकता है।
कोही भी Advertiser अपने Product का Ad करने से पहिले उस Show या Channel की TRP Retting को देखता है और फिर अपने रेट को तय करता है।
अगर किसी Channel की TRP जादा होती है तो उसे बढ़े बढ़े Brad की Advertisement मिलती है। अगर किसी Channel की TRP कम होती है तो उसे Advertisement कम मिलने लगते है। इसी लिये अभी सारे channel में TRP का Compitition सा लगा हुआ है।
तो चलिये Example से जानते है कि कोई Channel कितना ओर कैसे कमाता है।
इसके लिये हम तीन Channel का उदाहरण लेते है जो कि 1 Second के Ad के लिये 1000 से लेकर 6000 चार्ज करते है। (Weekly)
कोही भी Channel पूरे एक दिन में 8 घंटे Ads दिखता है लेकिन हम उदाहरण में 4 घंटा ही लेंगे।
 
Company A B C
TRP Low Mediam Higher
Ads Charges 1000 3000 6000
Ads Show Hours 4 Hours 4 Hours 4 Hours
Company A
 
 4 Hours × 60 ×60 = 14,400 (Seconds)
= 14,400 × 1000 =1,440,000  (One Day)
= 1,440,000 × 360 = 518,400,000  (One Year)
 
Company A का TRP रेट कम होने के कारण Ads Charges भी ₹1000 पर सेकंड है। और इसका Calculation निकाल ने के बाद पता चलता है कि Channel A एक दिन में ₹1,440,000 कमाते है। और एक साल में ₹518,400,000 कमाते है।
Company B
 

4 Hours × 60 ×60 = 14,400 (Seconds)

= 14,400 × 3000 = ₹43,200,000 (One Day)

 

 = 43,200,000 × 360 = ₹15,552,000,000  (One Year)

Company B का TRP रेट Mediame होने के कारण Ads Charges भी ₹3000 पर सेकंड है। और इसका Calculation निकाल ने के बाद पता चलता है कि Channel A एक दिन में₹43,200,000 कमाते है। और एक साल में ₹15,552,000,000 कमाते है।
Company C
 4 Hours × 60 ×60 = 14,400 (Seconds)
= 14,400 × 6000 = ₹86,400,000 (One Day)
= 86,400,000 × 365 = ₹31,536,000,000 (One Year)
Company C का TRP रेट Higher होने के कारण Ads Charges भी ₹6000 पर सेकंड है। और इसका Calculation निकाल ने के बाद पता चलता है कि Channel A एक दिन में ₹86,400,000 कमाते है। और एक साल में 31,536,000,000 कमाते है।

Online TRP कैसे तय की जाती है।

जैसे जमाना आगे बढ़ता जारहा है वैसे Technology विकसित होती जरहीहै पहिले 2G 3G चलता था अब 4G अगया है और 5G आने के तयारी में है।
वैसे ही अबतक Shows ओर Movies Tv याफिर थेटर पर दिखते थे अब उसे Online Streaming App में Release किया जा रहा है। इसी लिये TRP को भी Online मापा जा रहा है। लेकिन इसे Officially तय नही किया गया है।
Online TRP तय करने के लिये उस show संबंधित सारे Social Media Post ओर Hashtag उस Show संबंधित online चर्चा ओर उस शो के Online Views को Analyse किया जाता है और उसे रेटिंग दी जाती है।
Online Shows की रेटिंग कोही भी देता है लेकिन सबसे लोकप्रिय है IMDB है इसमे TRP रेटिंग के जग IMD रेटिंग रहती है आप इसे IMDB रेटिंग भी कह सकते हो।।

Conclusion

इस लेख में हमने TRP क्या है? TRP का Full Form क्या है? ओर TRP के बारेमे विस्तार से जाना है। अगर आपको कोई शंका है तो आप नीचे दिये गये Comment Box में पूूूछ सकते हो। अगर मुझसे कोई Point छूट गया है तो Please Comment में लिखिये जिसे हम इस लेख में Add कर सके। इस वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। हँसते रहो, मुस्कुराते रहो, जीवन में आगे बढ़ते रहो, स्वस्थ रहो और हिंदी से हमेशा जुड़े रहो। हम आपके उज्ज्वल और सुखद भविष्य की कामना करते हैं।
धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

3 thoughts on “TRP Full Form | TRP क्या है और कैसे Calculate करते है?”

Leave a Comment