SSC Full Form In Hindi – SSC क्या है पूरी जानकारी

 SSC Full Form In Hindi – SSC क्या है पूरी जानकारी

इस लेख में में आपको बताने वाला हु SSC का Full Form क्या है और SSC के सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी।

अछेसे से पढ़ाई करो गे तो बढ़े होकर अच्छी तनख्वाह वाली सरकारी नोकरी मिलेगी

बचपन मे आपके मम्मी पप्पा ने यैसा जरूर कहा होगा, क्योकि एक बार आप सरकारी नोकरी में लग गए तो ना आपको नोकरिसे निकाले जानेका डर होता है और अच्छी खासी तनख्वाह भी मिलती है।
इसी कारण अभी के समय में हर व्यक्ति सरकारी नोकरी को प्राप्त करना चाहता है। परंतु उसे यह नही पता होता है कि कैसे ओ अपने शिक्षा के अनुसार सरकारी नोकरी को प्राप्त कर सकता है।
वैसे तो कही जरिये है सरकारी नोकरी प्राप्त करने के लेकिन जो सबसे लोकप्रिय जरिया है ओ है एसएससी। अगर आपको एसएससी के बारे में नही पता है तो इस लेख को पूरा पढ़िए।
इस लेख में मैन SSC Full Form, SSC क्यातैयारी कैसे करे ओर SSC के बारेमे ओर भी विस्तार से बताया है।
 
SSC Full Form In Hindi - SSC क्या है पूरी जानकारी

SSC क्या है और SSC Full Form क्या है?

SSC की स्थापना 4 नवंबर 1975 को की गई थी, उस समय उसे Subordinate Services Commission इस नाम से जाना जाताथा परंतु 1977 में इसे बदलकर Staff Selection Commission कर दिया गया।

अभी के वक्त SSC का Full Form Staff Selection Commission ही है। जिसे की हिंदी में कर्मचारि चयन आयोग कहा जाता है।

SSC यानी Staff Selection Commission ये केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करती है। जैसेकि A ओर B Grade की परीक्षा UPSC द्वारा ली जाती है वैसे ही B ओर C Grade की परीक्षा Staff Selection Commission द्वारा ली जाती है।

हर साल SSC द्वारा विभिन्न परीक्षा विभिन्न विभाग के लिये लीई जाती है जिसमे आप अपने रूची नुसार परीक्षा देकर सरकारी नोकरी प्राप्त कर सकते हो।

SSC हर साल हर तराके विद्यार्थियों के लिए परीक्षा निकलती है चाहे ओ 12th पास हो याफिर Post Graduate हो, याफिर जूनियर इंजीनियर हो।

SSC Full Form

S – Staff
S – Selection
C – Commission

SSC Full Form In Hindi

S – कर्मचारि
S – चयन
C – आयोग

SSC के दूसरे Full Forms

वैसे तो अभी के वक्त SSC का Full Form Staff Selection Commission है जो कि सही है। लेकिन SSC को दूसरे फुलफॉर्म से भी जाना जाता है, जिसे की हम अब नीचे देखने वाले है, और इसके सम्बंधित सवाल SSC परीक्षा में भी पूछा जाता है।
▪ Subordinate Services Commission
4 नवंबर 1975 को जब SSC की स्थापना की गई थी तब उसे Short Form में एसएससी ही कहा जाता था परंतु उस वक़्त उसे फुलफॉर्म में Subordinate Services Commission कहा जाता था। जो कि 1977 में बदल दिया गया ओर Staff Selection Commission रख दिया गया जोकि अभीतक है।
ये भी पढ़े :
 
 
 

SSC Exam के लिए Qualification

अगर आप आगे जाकर SSC Exam देने वाले हो याफिर देनेका विचार कर रहे हो तो आपको SSC Exam के लिए लगने वाली Qualification के बारेमे जानना बोहत जरूरी है।
SSC हर साल विभिन्न विभाग के लिए अलग अलग पदों के लिए भर्ती निकलती है। जिसमे हर पद के लिए अलग अलग Qualification होती है जिसके बारेमे नीचे लिखा गया है।
एसएससी का कोही भी exam हो आपको कम से कम 10th कक्षा में पास होना अनिवार्य है, ओर आपकी Age 18 वर्षों से लेकर 27 वर्षों तक होनी चाहिये।
अगर आप इन Condition को फुलफिल करते हो तो आप SSC के exam को देनेके लिए योग्य हो।

SSC के Exam ओर Post की जानकारी

SSC Full Form In Hindi - SSC क्या है पूरी जानकारी
SSC में कही तराके Exam होते है और कही तराकी पोस्ट होती है जिसके बारे में हम आगे जानने जा रहे है।

SSC Combined Graduate Level Exam(SSC CGL)

SSC CGL Full Form है Combined Graduate Level
यह Exam वह विद्यार्थि दे सकता है जिसने अपनी Graduation पूरी कर ली है।
यह Exam SSC की लोकप्रिय exam है हर साल इस exam की पोस्ट के लिए भर्ती निकलती है। ओर यह Exam 4 स्टेज (Tier) में ली जाती है।
SSC CGL Post Name List
1. Senior Secrecariat Assistant
2. Compiler (Registrar General Of India)
3. Inspector Examiner (CBEC)
4. Income Tax Inspector (CBDT)
5. Assistant Audit Officer
6. Assistant (MEA)
7. Central Excise Inspector (CBEC)
8. Assistant Section Officer (CSS)
9. Divisional Accountant (CAG)
10. Sub Inspector (NIA)
Etc.

Combined Higher Secondary Level (SSC CHSL)

CHSL का Full Form है Combined Higher Secondary Level जो कि SSC के अधीन ली जाती है।जिस विद्यार्थी ने 12th पास किया है और उसकी रुचि सरकारी नकोरी में है तो ओ विद्यार्थी इस Exam को दे सकता है।
यानिकि CHSL की exam देने के लिए 12th पास होना अनिवार्य है।
CHSL Exam 3 Tiar में ली जाती है, पहिले Tiar में Computer Based Exam लिया जाता है। दूसरे Tiar में Descriptive Paper लिया जाता है और तीसरे Tiar में Skill Test ओर Typing Test लिया जाता है।
SSC CHSL Post Name List
1. Lower Division Clerk (LDC)
2. Data Entry Operator (DEO)
3. Court Clerk (CC)
4. Postal Assistant (PA)
5. Sorting Assistant (SA)

Central Police Organization (CPO)

जो व्यक्ति CISF, SSB, ITBP, CAPF, BSF, DELHI POLICE में जाने की इच्छा रखते है तो ये Exam उनके लिए बोहत महत्वपूर्ण है। जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है इस Exam से भारतीय केंद्र सरकार द्वारा पुलिस कर्मचारियों का चयन किया जाता है, ओर इस Exam को वही व्यक्ति दे सकता है जिसके पास Graduate की Degree है। इसके लिए आपको दो पेपर देना पड़ता है जोबकी Computer Based होते है।

Central Police Organization (CPO) Post List

1. Sub-Inspector CRPF

2. Sub-Inspector SSB

3. Sub-Inspector ITBPF

4. Assistant Sub-Inspector CISF

5. Sub-Inspector In Delhi Police

Junior Engineer (JE)

जैसे की नाम से ही पता चलता है ये Exam वही विद्यार्थी दे सकता है जिसने की Engineer में डिप्लोमा किया है। अगर आपने ब-टेक ओर इंजीनियर में डिप्लोमा किया है तो आप इस exam को देकर Junior Engineer के पद को हासिल कर सकते हो और अछि सैलेरी ले सकते हो।
इस Exam में आपको दो पेपर देना होता है, पहिला पेपर Computer Based होता है और दूसरा Written Exam होता है।

SSC Multitasking

अगर आपका Education 10th तक ही हुआ है ओर आपकी इच्छा है सरकारी नोकरी में काम करना तो आप इस Exam को देकर सरकारी नोकरी प्राप्त कर सकते हो इस Exam में आपको दो पेपर देने होते है, पगिले पेपर में Objective Type Question रहते है और दूसरे में Descriptive Type पेपर
SSC Multitasking Post Name List
1. Multitasking (Non-Technical) Staff
2. Group C Non-gazetted
3. Non ministrial Post

SSC Stenographer

अगर आपको Stenographer में रुचि हैं और आप च्याहते इसमें सरकारी नोकरी को प्राप्त करना तो इस Exam को देकर आप इस पोस्ट को प्राप्त कर सकते हो, Stenographer C ओर D Grade के श्रेणी में आता है इस Exam को देने के लिए आपको 12th पास होना अनिवार्य है।

SSC की तैयारी कैसे करे

वैसे तो SSC का Exam मुश्किल होता है परंतु आप सही तरीकेसे मन लगाकर पढ़ोगे तो आप आसानीसे इसे पास कर सकते हो।
भारत मे SSC के अलावा दूसरे भी Exam है जो कि SSC से भी मुश्किल है जैसे UPSC लेकिन आप किसिभी UPSC टॉपर के Interview को देखेंगे तो आपको समज आयेगा की UPSC के टॉपर एक तरीके से पढ़ाई करते है।
नीचे में कुछ तरीके बताने वाला हु अगर आपको ओ पसंद आते है तो आप उसका यूज़ कर सकते हो।
Syllabus के According पढ़ाई करे
आप जिस विभाग के लिए SSC द्वारा Exam देना चाहते हो उस विभाग के Syllabus को पता करे और उसके According पढ़ाई करे।
SSC के Syllabus को यहा देखे
सभी विषय को समय दे
कही बार हम सिर्फ़ मुश्किल विषय पर ही ध्यान देते है और आसन विषय पर जादा ध्यान नही देते इसी कारण हम मुश्किल विषय का exam सहिसे तो पास कर लेते है लेकिन आसान विषय मे अटक ज्याते है इसी लिए अभी विषय को समय दे।
Notes तैयार करे
वैसे तो जादातर विद्यार्थी SSC का Exam Clear करने के लिए Coaching Class जॉइन करते है, जहाँपर उनको रेडीमेड Notes मिल जाते है। लेकीन आप उस notes के साथ अपने भी Notes बनाते रहो जिससे आपके डाउट्स अपने आप सॉल्व होते जाएंगे।
अगर आपने Coaching Class नही लगया है तो आप Internet का सहारा ले सकते हो जहाज़ आप notes download कर सकते हो और अपने सवाल भी पूछ सकते हो।
ओर आप बड़े बड़े UPSC ओर SSC के टॉपर के Interview देख कर भी एक अपना खुदका तरीका बना सकते हो। जो कि अच्या रहता है।

SSC से जुड़े कुछ मुख्य सवाल

Q1. SSC क्या है?
Answer: यह एक केन्द्र सरकार के अधीन काम करने वी आयोग है जो कि विभिन्न सरकारी विभाग के लिए विभिन्न पदों के लिए भर्तिया जाहिर करती है।
Q2. SSC Full Form क्या है?
Answer:  SSC का Full Form है Staff Selection Commission जिसका हिंदी में फुलफॉर्म है कर्मचारि चयन आयोग।
Q3. SSC के लिए क्या योग्यता चाहिए?
Answer: SSC की exam देने के लिए आपको 12वी कक्षा में पास होना अनिवार्य है। और आपकी उमर 18 से लेकर 27 वर्ष के बीच होनी चाही ये।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने देखा SSC Full Form क्या है SSC में कोनसे Exam आते है SSC को कैसे पास करे और भी कुछ। आशा करता हु आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर आपको कुछ सवाल पूछना है, तो आप नीचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते हो। इस ब्लॉग पर आने के लिए आपका बोहत बोहत धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

Leave a Comment