OPD Full Form क्या है और OPD क्या होता है।

 OPD Full Form क्या है और OPD क्या होता है।

अगर आप अपनी पढ़ाई medical ओर science stream में कर रहे हो, तो अपने कभी ना कभी OPD ओर IPD जैसे शब्द को सुना ही होगा। जैसे कि covid-19 का भयानक दौर चल रहा है तो सारे लोग Lockdown में घर मे बेठकर News देखते है और उस चैनल की TRP बढ़ते है तो अपने उस न्यूज़ चैनल में Hospital OPD ओर IPD जैसे शब्दों को जरूर सुना होगा।
अगर आपको पतानहीं OPD ओर IPD क्या है, OPD का Full Form क्या है, IPD का Full Form क्या है तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़े हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे कि OPD ओर IPD क्या है ओर इनका फुलफॉर्म क्या है।

OPD Full Form And IPD Full Form

OPD Full Form होता है Outpatient Department.
IPD Full Form होता है Inpatient Department.

OPD Full Form And IPD Full Form In Hindi

OPD को हिंदी में बाह्य रोगी विभाग कहते है।
IPD को हिंदी में अंत रोगी विभाग कहते है।
OPD ओर IPD को विस्तार से जानने से पहिले Outpatient ओर Inpatient क्या होता है इसे जानते है।

Outpatient

बाह्य रोगी (Outpatient) वह कहलाता है जो कि 1 दिनसे जादा Hospital में भर्ती नही होता लेकिन उसका उपचार किया जाता है।
आसान शब्दों में समजे तो जिस व्यक्ति को समस्या होती है लेकिन इतनी गंभीर नही होती उस व्यक्ति का इलाज कर जल्दी ही दिलचस्प किया जाता है और कुछ दिनोंके बाद फिरसे बुलाया जाता है।

Inpatient

अंतरोगी (Inpatient) वह कहलाता है जिसे एक दिन, एक हफ्ता, याफिर एक महीने तक Hospital में भर्ती किया जाता है और उसका उपचार किया जाता है।
आसान शब्दों में समजे तो जिस व्यक्ति को गंभीर समस्या होती है और उस व्यक्ति को 1 हफ्ते से जादा दिन तक Hospital में भर्ती किया जाता है येसे में उस यक्ति को Inpatient कहते है।
जरूर पढ़े

OPD क्या है

OPD को Outpatient Department कहा जाता है ओर इसे हिंदी में बाह्य रोगी विभाग कहा जाता है। OPD Hospital का एक विभाग होता है जहाँ रोगी को चिकित्सा और उससे जुड़े सुविधा ओ को प्रदान किया जाता है। यह विभाग उन रोगियों के लिए है जिन्हें जादा गंभीर समस्या नही होती और उन्हें Admit करने की भी आवश्यकता नही पड़ती।
इस विभाग में पहिले डॉक्टर Patient के समस्या का पता लगाते है जब डाक्टर को समस्या गंभीर लगती है तब उस Patient को Hospital में Admit किया जाता है।

IPD क्या है

जैसे कि अपने पढ़ा IPD Full Form है Inpatient Department. जिसे की हिंदी में अंत रोगी विभाग कहा जाता है। किसी भी मरीज को जब गंभीर समस्या होती है तब उस व्यक्ति को IPD में एक हप्ते से लेकर एक महीने तक भर्ती किया जाता है। जिसमे की सारे Medical Staff उस मरीज का ध्यान रखते है।

OPD विभाग Hospital में कहा होता है

आम तौर पर सभी Hospital में बाह्य रोगी विभाग (Outpatient Departmen) हस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पे होता है। जोकि पंजीकरण डेस्क के पास ही में होता है। जब भी कोही बाह्य रोगी (Outpatient) आता है तो उसको सबसे पहिले डेस्क पर जाकर अपना Registration करवाना होता है जैसे ही Registration होता है उस व्यक्ति को डॉक्टर के पास Medical Treatment के लिए भेज दिया जाता है।

OPD की कुछ मुख्य सेवाएं

Consultation Chember: यह एक यैसा विभाग हित है जहाँ मरीज को Medical, Surgery, Dietetics ओर Medicine की राय दी जाती है।
Examination Room: एक यैसा विभाग  होता है जहा मरीज की जांच की जाती है ओर पता लगाया जाता है कि उसको क्या बीमारी समस्या है।
Diagnostics : यह एक यैसा विभाग है जहाँपर Pathology ओर अन्य नैदानिक सेवाओ का Sample संग्रहित किया जाता है।
Pharmacy यह एक यैसा OPD विभाग होता है जहाँ रोगियों को दवाई या प्रदान की जाती है।

OPD के अन्य फुलफॉर्म

हर Short From के अनेक Full Form होते है जो कि अलग अलग जगा अलग होते है। नीचे सारे OPD Full Form की लिस्ट दी गई है।
▪ Original Pack Dispensing
▪ Ocean Physics Department
▪ Office Of Public Defense
▪ Overfill Protection Device
▪ Over Pressure Device
▪ Optical Path Difference

Conclusion

इस लेख में हमने जाना OPD Full Form, IPD Full Form, OPD क्या है ओर OPD जानकारी आष्या करता हु आपको ये लेख पसंद आई होंगी अगर आपको ये पसन्द आया तो कमेंट में बताइये अगर आपको कुछ सवाल पूछने है तो आप comment में पूछ सकते हो।
धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

1 thought on “OPD Full Form क्या है और OPD क्या होता है।”

Leave a Comment