BPO का मतलब क्या होता है? BPO में Job कैसे पाये।

अगर आप BPO में जॉब करना चाहते है या करणे का सोच रहे है तो आपको BPO के बारे में जानना जरूरी है। इस लेख मैं आपको अबताउंगा BPO का मतलब क्या होता है? BPO में Job कैसे पाये। BPO का Full Form क्या है, BPO कितने प्रकार के होते हैं, BPO कैसे काम करता है, BPO जॉब के लिए Apply कैसे करे ओर भी कुछ जानेंगे सरल शब्दों में बीपीओ क्या है?

तो चलिए बिना टाइम गवाए जानते है BPO क्या है।

BPO का मतलब क्या होता है? BPO में Job कैसे पाये।

BPO का मतलब क्या होता है? BPO कैसे काम करता है? और BPO का Full Form क्या है?

BPO Full Form है Bussiness Process Outsourcing जैसे कि नाम से ही पता चलता है BPO में Compny अपने Process Outsource करती है।

यहा पर Outsource का मतलब है अपने किसी काम (Task) को किसी ओर से करवाना याफिर करवाके लेना।

सरल भाषा मे बोलू तो कोही भी Company अपने मुख्य Bussines पर Focus करने के लिए याफिर अपने ग्राहको से संलग्नल रहने के लिए कुछ कामो को किसी दूसरी(Third Party) को करने के लिए देती है।

इसमे Business Work, Back Office, Front Office, IT Support, Customer Support, Call Center जैसे काम रहते है।

में आपको इसे एक उदाहरण लेकर समजता हु जिससे आपको अछेसे समज आएगा, हम भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के Company का Reliance Jio का उदाहरण लेते है।

जैसे कि आपको पता है Jio के कही सारे Service है जैसे कि Jio 5G, Jio Smartphone, Jio GigaFiber, Jio GigaTV, Jio Smart Home, Jio Cinema, Jio Enterprise Solution, Jio VoWiFi Etc.

लेकिन Jio का मुख्य Busines है Telecom Sector से जिसे शायद आप अभी इस्तमाल कर रहे हो जो कि है 4G Network यानी Jio Sim

तो दोस्तो Reliance Company का अकेला एक Product (Service) इतना काम करता है Service Provide करता है तो Reliance Company कितने सारे यैसे Service को Provide करती होगी।

लेकिन इतने सारे Services को Reliance Company अकेली Mannage नही कर सकती इसी कारण Main Business के अलावा के बाकी काम को Company किसी ओर (Third Party) को करने के लिए देती है।

जैसे customer care Service, Customer Help Support etc.

आशा करता हु आपको BPO क्या है, BPO कैसे काम करता है, BPO का पूरा Process क्या है समज आया होगा।

अगर आपको कोही भी शंखा है तो आप नीचे दोए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हो। अगर आपको BPO के बारे में ओर भी विस्तार से जानना है तो आप उस लेख को पूरा पढ़ सकते हो।

जरूर पढ़ें :

SSC क्या है सरकारी जॉब संपूर्ण जानकारी

instagram se paise kaise kamaye | इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2021

TRP क्या है कैसे Channel इससे पैसे कमाते है

BPO के Types BPO के प्रकार

BPO के तीन भाग में बाटा है पहिला Offshore Outsourcing दूसरा Onshore Outsourcing ओर तीसरा Nearshore Outsourcing

Offshore Outsourcing | International Outsourcing

जब भी कोही Company अपने काम(जो कि Company को जरूरी है पर Company उस काम को नही करना चाहती) को किसी दूसरे देश के BPO को करने को देती है तब उस प्रक्रिया को Offshore Outsourcing कहा जाता है।

Onshore Outsourcing | Domastic Outsourcing

जब भी कोही Company अपने काम(जो कि Company को जरूरी है पर Company उस काम को नही करना चाहती) को अपने ही देश के BPO को देती है तो उस प्रक्रिया Onshore Outsourcing कहते है।

Nearshore Outsourcing

जौसे की नाम से ही पता चलता है Nearshore Outsourcing में Company अपने बाकी के काम को करने के लिए अपने आस पास के ही BPO को Hire करती है इस प्रक्रिया को Nearshore Outsourcing कहा जाता है।

BPO Different Process / Department

BPO Department वैसे तो चार प्रकार के होते है लेकिन हैम इस मुख्य तो प्रकार के Department के बारे में बात करेंगे।

Inbound BPO

Inbound BPO में कंपनी के ग्राहक अपने Querys को Solve करने के लिए कंपनी को Calls, Emails, Chats, Massage द्वारा Contact करते है।

Outbound BPO

Outbound BPO में कंपनी खुद अपने ग्राहक को Calls, Emails, Chats, Massage करके Contact करके ग्राहक के Querys को Solve करती है।

अगर हम दोनों Process को आसान भाषा मे समजे तो Inbound BPO में Company के ग्राहक Company को Contact करते है। और Outbound BPO में Company खुद अपने ग्राहक को Contact करती है।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये

चोरी हुआ और खोया हुआ मोबाइल को खोजे

Pan Card कैसे चेक करे

BPO के फायदे

BPO का मतलब क्या होता है? BPO में Job कैसे पाये।

▪ कोही भी Industry हो अपने Bussiness को Success बनाने के लिए ओर अपने main Bussiness पर Focus करने के लिए अपने कुछ काम को Outsource करती है।

जिससे कंपनी को Sales ओर Productivity का फायदा होता है।

▪ BPO को Outsource करने से कंपनी को लगने वाले Equipment ओर Employee का ख़र्च कम हो जाता है जिसके कारण कंपनी की Productivity Increase होती है और कंपनी के ग्राहक को बेहतर सेवाएं मिलती है।

▪BPO कंपनी के ग्राहक से Connect राहत है ग्राहक के हर Querys को Solve करता है जिसके कारण कंपनी ओर ग्राहक में एक अच्या Relationship बनता है जिससे ओर ग्राहक कंपनी से जुड़ते है और कंपनी की Sales बढ़ाती है।

▪पिछले कुछ सालों से BPO Industry जादा तेजीसे बढ़ रही है और लोकप्रिय हो रही है जिससे कही Youngsters BPO में काम कर रहे है। इसी कारण कही Youngsters को Job मिल रही है।

BPO के नुकसान

BPO के नुकसान
BPO disadvantage

▪जादातर कुछ BPO में ओर International BPO Timing Fix नही रहती आपको कबी भी काम पर बुलाया जा सकता है

यैसा अकसर International BPO देखने को मिलता है क्योंकि International BPO में Company के Costumers किसी अलग देश के होते है और उस देश का Time zone भी अलग होता है।

▪ कही बार कंपनी के ग्राहक ओर कंपनी के Agents के बीच अछेसे बात नही हो पाती। कही बार कंपनी के ग्राहक कंपनी के agent से अपशब्दों से बात करने लगते है। और Problem हर BPO में चलती रहती है।

तो दोस्तो अभी तक हमने देखा कि BPO क्या है और कैसे काम करता ही कोनसे काम होते है और भी कुछ, अब हम BPO में Career Option के बारेमे बात करने जा रहे है

अगर आप भी BPO में Job पाने का सोच रहे हो तो आगे का लेख आपके बोहत काम आसकता है।

BPO करियर विकल्प / Career Option In BPO

जैसे कि आपने अभी तक बढ़ा BPO तीन प्रकार के होते है, जिसमे से दो International BPO ओर Domestic BPO होते है।

International BPO में आपको किसी ओर देश के लोगो से बात करना होता है और उनके Querys को Solve करना होता है

लेकिन हर देश की एक अलग Accent होती है और BPO Costumer Care Agent को उस ही Accent में उस Costumer से बात करना होता है इसी कारण International BPO में आपको Domestic BPO से जादा Sallery मिलती है।

इसके लिए आपको Perfect English आणि चाहिए और अच्ची Communication Skill होनी चाहिए।

अगर आपको ठीक ठाक English आती है तो आप Domestic BPO में Apply कर सकते हो। जैसे कि आपको पता है Domestic BPO में Company ओर BPO एक ही देश के होते है, जहा पर आप अपने ही राष्ट्र भाषा में कंपनी के ग्राहक से बात कर सकते हो।

BPO Job के लिए लगने वाले कौशल / Skills

▪जैसे कि आपको पता ही है BPO में सबसे लोकप्रिय काम है ग्राहक संलग्न रहना Customer से Engage रहना इसकेलिये आपको अच्ची Communication Skill आना जरूरी है।

जिससे आप ग्राहक से एक अच्च्या रिलेशन बना पाओ। इसके लिए आपको मौखिक रूप से और लिखित रूपसे अच्छी Communication Skill आणि जरूरी है।

▪अगर आप International BPO में Apply करना चाहते हो तो आपको English Language में Perfect होना जरूरी है।

▪ BPO में Job पाने के लिए आपको कंप्यूटर की बेसिक knowledge होना जरुरी है क्यो की कुछ Job को छोड़कर बाकी सारे Job में जादातर कंप्यूटर का इस्तमाल किया जाता है इसी कारण आपको कंप्यूटर में बेसिक knowledge होना जरूरी है।

BPO Job कैसे खोजे

अभी तक अपने लेख पढ़ा होगा तो आपको पताही होगा कि BPO Industry बोहत ही तेजीसे से Grow होती जा रही है। इसी कारण हर रोज Youngsters BPO Jobs को Search करते है और उसमें Apply करते है।

अगर आप भी Youngsters हो और BPO Job को खोज रहे हो तो आपको ये tips जरूर अजमानी चाहिए

दोस्तो BPO Job को खोजने का सबसे आसान तरी का है Google आपको गूगल पर यैसी बोहत सारी Website मिलेगी जहा पर आपको BPO Job Requirements की list मिलेगी जहासे आप Register करके आसानीसे Job पा सकते हो।

कुछ लोकप्रिय Websites है जैसे कि Monster, Naukri, Indeed जहाँपर अपको जाकर Register करना पड़ता है ओर आपका Resume Submit करना होता है जैसे ही Job की Requirements होती है Company आपको Contact करती है

दोस्तो YouTube पर यैसे कही सारे Channels है जो कि BPO Vacancy के Updates बताते रहते है जहासे Apply करके आप BPO में Job पा सकते हो।

यैसे ही Playstore में आपको कही Apps मिल जायेंगे जहासे आप BPO Job Vacancy में Apply करके एक अच्या BPO Job पा सकते हो।

BPO की तैयारी कैसे करे

अगर आप खुदपर विश्वास रखते हो और पूरे Confidence के साथ Interview देते हो तो आप बिना किसी तैयारी के Interview को पास कर पाओगे।

लेकिन कभी कभी कुछ छोटे छोटे चीजो से कुछ Youngsters Interview में Reject हो जाते है।

जब आप कोसभी कंपनी में Interview के लिए Online Apply करते हो तो सबसे पहिले आपको अपना Bio Data को Submit करना होता है इसी लिए आपको सबसे पहिले एक अच्च्यासा बॉयोडाटा लिखना होगा। जिसे देखकर कंपनी आपको Interview के लिए जरूर बुलाये।

दूसरी सबसे बड़ी गलती Youngsters अपने Resume में करते है इसी लिए आपको एक अच्या Professional Resume तैयार करना है।

जिस चीज के बारे में आपको ज्ञान है उसी चीजो के बारेमे अपने Resume में लिखिए जिससे जादातर चांस बनता है कि आपको उसी चीज के बारेमे जादा सवाल पूछे।

निष्कर्ष
उम्मीद करता हु आपको BPO का मतलब क्या होता है? BPO में Job कैसे पाये। BPO क्या है BPO कैसे काम करता है BPO के प्रकार BPO के फायदे निलुक्सान ओर भी कुछ BPO के बारे में समज आया होगा।

अगर आपको कुछ बाते समज नही आई और आपको कुछ सवाल पूछना है तो आप नीचे दिए गए Comment Box पूछ सकते हो। अगर कोही Point छूट गया है तो आप मुजे कमेंट में बता ढकते हो जिसे में इस लेख में add करूँगा धन्यवाद।

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

Leave a Comment