Bina ATM card ke atm se paise kaise nikale – QR Code Scan karke ATM se paise kaise nikale

 Bina ATM card ke atm se paise kaise nikale

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका the24hindi.com में तो दोस्तों आज इस लेख में हम देखने जा रहे हैं, कि bina atm card ke atm se paise kaise nikal सकते हो। हाँ दोस्तो ऐसा किया जा सकता है।

ATM Cash Withdrawal With UPI and Bhim app
Credit:- Pixaby.com

रिपोर्ट्स के अनुसार NCR Company जो की भारत में ATM मशीन बनाती है,  इस कंपनी ने UPI-Enabled interoperable cardless cash withdrawing system लॉन्च किया है।

NCR कॉर्पोरेशन ओर नेशनल पेमेंट्स कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया और सिटी यूनियन बैंक ने साथ मिलकर पाटनरशिप करके ये सर्विस शुरू की है।

Patnership
Credit:- Pixaby.com

चलिये जानते हैं की आप कैसे बिना ATM Card के ATM से पैसे निकाल सकते हो।

QR Code Scan karke ATM se paise kaise nikale

इस ATM सर्विस के मदद से, आप किसी UPI या फिर BHIM App से पैसे निकाल सकते हो। उदाहरण के लिए (GPay, Paytm, PhonePe) इसके लिए आप को किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरुरत नहीं होगी। सिर्फ आपको मोबाइल से QR कोड स्कैन करके पैसा निकलना होगा। इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।
बिना ATM Card के ATM से पैसे कैसे निकाले?
सबसे पहले आपको ऐसे ATM पर जाना होगा जहाँ ये सर्विस सपोर्ट करती हो। इसके बाद ATM मशीन से पैसे निकलने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में किसी भी UPI या फिर BHIM App को ओपन करना होगा, फिर उस  App से मशीन में दिए गए  QR Code को स्कैन करना होगा।

फिर जितना आपको अमाउंट निकलना है उसे Enter करना होगा। फिर आपकी UPI App में यक Authorised मैसेज आएगा उसे एक्सेप्ट करना होगा। मैसेज अप्रूवल होने के बाद आप ATM से पैसा विथड्रॉ कर पाएंगे।

ATM पर आपके द्वारा स्कैन किए गए क्यूआर कोड सभी
डायनेमिक ओर गतिशील होते है, इसलिए वे हर लेनदेन के लिए बदलते रहते है। और उन्हें कॉपी नहीं किया जा सकता है। हर बार जब आप पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको एक नया क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।

यह शायद थकाऊ है लेकिन यह आपके लेनदेन को सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। फ़िलहाल इस नहीं सुविधा से आप 5000 रुपये तक निकल सकते है। तो आइए जानते हैं की यह सर्विस कब शुरू होगी और कितनी सुरक्षित ह

यह सर्विस कब शुरु होगी?

NCR कोर्पोरेशन और NPCI इस समय यह पता लगाने के लिए बातचीत कर रहे हैं, कि यह सुविधा देश के सभी ATM में कैसे और कब लागू की जा सकती है। और वे सार्वजनिक और निजी दोनों बैंकों से भी बात कर रहे हैं। इन सभी के साथ एक औपचारिक जुड़ाव अगले कुछ महीनों में घोषित होने की उम्मीद है।

NCR कोर्पोरेशन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि उन्होंने इस सुविधा को सिटी यूनियन ATM पर काम करने की अनुमति देने के लिए अपने मौजूदा सॉफ़्टवेयर को अपग्रेड किया है, इसलिए इसके लिए हार्डवेयर को अपग्रेड करने की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान में कामकाजी ATM सभी को इसके लिए नए सॉफ्टवेयर के साथ अपग्रेड किया जा सकता है।
सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इस सुविधा से, ATM Card, Debit Card, Credit Card  ट्रांजेक्शन सुविधा अधिक सुरक्षित होगी। क्योंकि की यहाँ पर कार्ड क्लोनिंग या फिर कोई दूसरे scam की कोही संभावना नही है। इस सर्विस में हर ट्रांजेक्शन के लिए नया QR Code जनरेट होगा, जो हर ट्रांजेक्शन के बाद बदलते रहेगा। तो इसे कोहिभी कॉपी नही कर पायेगा। इससे पूरी सुविधा सुरक्षित होगी।
तो अब आगे जानते है कि किसी ओर बैंक के ATM से पैसे कैसे निकले ओ भी बिना ATM Card के।
 

SBI ATM से पैसे निकाले बिना ATM Card के

 
SBI बैंक के ATM से बिना card के पैसे निकाल ने के लिए आपको SBI का SBI YONO App को आपके स्मार्टफोन में इनस्टॉल करना होगा। इस ऐप की मदद से आप बिना कार्ड के भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं।
SBI YONO APP
Credits:- SBI Bank

SBI YONO App डाऊनलोड करने बाद आपको अपनी नेटबैंकिंग यूजर id ओर पासवर्ड डालके आप को लॉगिन करना होगा। अगर आप SBI YONO App नही इस्तेमाल करना चाहतें हो, तो आप इनकी वेबसाइट www.sbiyono.sbi पर जाकर कैश निकलने की पक्रिया शुरू कर सकते हो। इस सर्विस में दो प्रकार के
ऑथेंटिकेशन होते है।

1. ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए आपको 6 अंक का cash pin आपको SBI YONO App में डालना होगा।

2. 6 अंक का रेफरेंस नंबर, जो कि आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पे आएगा ओर यह आपको ATM में डालना होगा।
ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए आपको 6 अंक का cash pin आपको SBI YONO App में डालना होगा। 6 अंक का रेफरेंस नंबर, जो कि आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पे आएगा ओर यह आपको ATM में डालना होगा। ये पक्रिया आपको 30 मिनेट की भीतर पूरी करनी होगी, अगर आप ये प्रक्रिया 30 मिनेट की अंदर पूरी नही करते तो ये 6 अंक का रेफरेंस नंबर expire होगा।
इस सर्विस से जरिये कितना पैसा निकाल सकते है?
 

आप बिना ATM Card के SBI ATM से सिंगल ट्रांजेक्शन में 500 रु से लेकर 10000 रुपये निकल सकते हो। ओर आप दिन भरमे 20000 रुपये निकल सकते हो। sbi के टोटल 16500 ATM है और इन सभ में कार्डलेस कैश की सुविधा उपलब्ध है।

ICICI बैंक ATM से without ATM Card के पैसे कैसे निकले?

आप ICICI बैंक एटीएम से without card डायरेक्ट पैसा नहीं निकाल सकते। without ATM Card ICICI बैंक ATM से पैसा निकालने का काम, केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसका ICICI बैंक में सेविंग अकाउंट न हो। यानि की आप अपने ICICI बैंक अकाउंट से किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे भेजते हो, तो वह व्यक्ति बिना ATM Card के भी ICICI बैंक ATM से पैसे निकल सकता है।
ICICI बैंक ATM से without ATM Card के पैसे कैसे निकले?
Credit:- Pixaby.com

इसमें आपके पास उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। आपको कुछ सिंपल ट्रांसक्शन प्रोसेस अपनानी होगी, इसके बाद आप ICICI बैंक के ATM से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं। तो चलिए इस प्रोसेस को स्टेप-बी-स्टेप जानते हैं।

 
Step 1:⤵
पैसे भेजने वाले व्यक्ति को i मोबाइल App download करना होगा या फिर बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर युजर Id और Password डालकर नेटबैंकिंग पर लॉगिन होना होगा।
Step 2:⤵
Login करनेके बाद savings account पर जाकर कार्डलेस कैश विदड्रा सर्विस के जरिए जिसको आप पैसा भेजना चाहते हो उस व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर करना  होगा, अब उस व्यक्ति का नाम ‘बेनेफिशीएरी’ के रूप में आएगा।
Step 3:⤵
अब आपको फंड ट्रांसफर टैब पर क्लिक कर कार्डलेस कैश विदड्रा ऑप्शन के तहत उस व्यक्ति का नाम सिलेक्ट जरन होगा फिर आप ट्रांसफर किए जाने वाले पैसे डालिए।
Step 4:⤵
ऑथेंटिकेशन होने के बाद आपकी डाली हुई रकम आपके एकाउंट से डेबिट होगी। रकम डेबिट होने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। जिसमे 4 अंक का कोड दिया होगा।
Step 5: ⤵
फिर जिस व्यक्ति को आपने पैसे भेजे है , उनके मोबाइल पर भी एक मैसेज आएगा जिसमे 6 अंक का कोड होगा
आपको अपना 4 अंकित कोड उस व्यक्ति संग सजा करना होगा ये ट्रांजेक्शन ओर कोड सिर्फ रात तक कि वैध होगा।
यानी वे यक्ति अगर atm में जाकर पैसे नही निकलता तो ओ ट्रांजेक्शन expaire होगा।
 
वे व्यक्ति को ICICI बैंक Atm में जाकर सारे 4 अंक ओर 6 अंक कोड डालकर वेरीफाई करना होगा ओर सारि ट्रान्जेक्शन डिटेल डालनी होगी। इस प्रोसेस को पूरा करते ही आप पैसा निकाल सकते हो। ओर भी बोहत बैंक है जिसमे आप ये सर्विस का लाभ उठा सकते हो।
  *धन्यवाद*
 
इस वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। प्रत्येक व्यक्ति का उद्देश्य जीवन में सफल होना है। लेकिन इसके लिए खुद को सुधारने की सख्त जरूरत है। हर व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ते रहने के लिए। स्मार्ट टिप्स, प्रेरणा या मदद की जरूरत है।
हँसते रहो, मुस्कुराते रहो, जीवन में आगे बढ़ते रहो, स्वस्थ रहो और हिंदी से हमेशा जुड़े रहो। हम आपके उज्ज्वल और सुखद भविष्य की कामना करते हैं।
Conclusion:
इस लेख में हमने देखा कि Bina ATM Card ke aap Atm se paise kaise nikal sakte ho
Or kuch bank jisme ye service support hoti hai.

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम Akash Sawdekar है the24hindi.com का Author हु। दोस्तों मुझे Internet पर जानकारी पढ़ना बोहत पसंद है, अगर आपको भी मेरी तरा जानकारी पढ़ना अच्या लगता है तो आप इस Site को Subscribe कर सकते हो धन्यवाद।

Leave a Comment